Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन है फरजाना बेगम, भारतीय मां बच्चों के लिए पाकिस्तानी पति को चबवा रही है कानूनी चने

Who is Farzana Begum: फरजाना बेगम मुंबई की रहने वाली है. उस पर आरोप है कि उसने अपने पाकिस्तानी पति को बच्चों की कस्टडी के विवाद में टॉर्चर किया है. 

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

फरजाना बेगम अपने पति मिर्जा मुबीन इलाही के साथ. (फाइल फोटो)

Who is Farzana Begum: पाकिस्तान में एक भारतीय मां अपने बच्चों की कस्टडी लेने और उन्हें सुरक्षित रखने की लड़ाई लड़ रही है. पाकिस्तान सरकार ने इस मां को भारत वापस भेजने का आदेश कर दिया है, लेकिन उसने अपने बच्चों के बिना पाकिस्तान छोड़ने से इंकार कर दिया है. फिलहाल अपने पति के साथ पाकिस्तानी अदालत में लड़ाई लड़ रही फरजाना बेगम का आरोप है कि उसका पति संपत्ति हासिल करने के लिए बच्चों को जान से भी मार सकता है. इस मां का नाम फरजाना बेगम है, जो मूल रूप से मुंबई की रहने वाली है. उस पर आरोप है कि उसने अपने बच्चों की कस्टडी लेने के लिए अपने पति को टॉर्चर किया है. फरजाना बेगम की अपने लड़ाई पूरे पाकिस्तान में चर्चा का सबब बन गई है. 

क्या है पूरा मामला

IANS की रिपोर्ट के मुताबिक, फरजाना बेगम मुंबई की रहने वाली है. साल 2015 में UAE के अबू धाबी में फरजाना और मिर्जा मुबीन इलाही का निकाह हुआ था. मिर्जा मुबीन पाकिस्तान का रहने वाला है. साल 2018 में मिर्जा मुबीन पाकिस्तान वापस लौट आया और फरजाना को भी वहीं ले आया. दोनों के दो बेटे हैं, जिनमें एक की उम्र 7 साल और दूसरे की उम्र 6 साल है. 

पहले से शादीशुदा था मुबीन, इस बात पर हुई कलह

पाकिस्तान आने के बाद फरजाना को मिर्जा मुबीन के पहले से शादीशुदा होने की जानकारी मिली. उसकी पाकिस्तान में एक पत्नी और बच्चे भी हैं. इस बात को लेकर मुबीन और फरजाना के बीच अनबन हो गई, जिसके बाद मिर्जा मुबीन ने कथित तौर पर फरजाना को तलाक दे दिया है. हालांकि फरजाना ने मुबीन के इस दावे को खारिज किया है. फरजाना का कहना है कि यदि उसने मुझे तलाक दिया है तो उसके पास इसका सर्टिफिकेट होना चाहिए.

 

फरजाना का आरोप 'बच्चों के नाम की संपत्ति हड़पना चाहता है मुबीन'

फरजाना बेगम का मामला तब सुर्खियों में आया, जब उसके ऊपर यह आरोप लगे कि उसने अपने बेटों की कस्टडी लेने के लिए कथित तौर पर अपने पति को टॉर्चर किया है. फरजाना ने IANS से कहा, मेरे बेटों के नाम पर लाहौर में कुछ संपत्तियां हैं, जिन्हें मुबीन हड़पना चाहता है. इसी कारण वह बच्चों को अपनी कस्टडी में लेना चाहता है. लेकिन इस संपत्ति विवाद के कारण मेरी और मेरे बच्चे की जान खतरे में है. मैं लाहौर के रहमान गार्डन में अपने घर तक ही सीमित हूं और मेरे बच्चे भूख से परेशान हैं. मेरे और मेरे बच्चों के पासपोर्ट मेरे पति के कब्जे में हैं.

वकील का आरोप 'फरजाना का वीजा खत्म होने का इंतजार कर रहा मुबीन'

फरजाना ने अपने बच्चों की कस्टडी लेने के लिए लाहौर कोर्ट में मुकदमा दाखिल किया हुआ है. फरजाना के वकील मोहसिन अब्बास के मुताबिक, मुबीन इलाही फरजाना का वीजा समाप्त होने की झूठी अफवाह फैला रहा है. वह कानूनी प्रक्रिया को लंबित कर रहा है ताकि फरजाना का वीजा खत्म हो जाए और उसे वापस भारत लौटना पड़े.

'बिना बच्चों के नहीं लौटूंगी भारत'

फरजाना ने साफ कहा है कि वह अपने बच्चों को साथ लिए बिना भारत नहीं लौटेगी. उसने कहा कि वीजा समाप्त हो जाए या कुछ और मैं अपने बेटों के बिना नहीं जाऊंगी. फरजाना ने पाकिस्तान सरकार से मामला सुलझने तक सुरक्षा मुहैया कराने की मांग की है. उधर, इस मामले में मुबीन इलाही ने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया है. उसने इन आरोपों को भी झूठा बताया है कि उसने अपने पति को टॉर्चर किया है. उसने कहा कि मुबीन इलाही झूठे गवाहों के दम पर अपने लिए हमदर्दी बटोरकर केस को प्रभावित करना चाहता है.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement