Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kidney Stone Treatment: गुर्दे की पथरी को अपने आप घुलाकर बाहर गिरा देगा ये नुस्खा

अगर आप किडनी की पथरी से परेशान हैं तो आपके लिए कुछ ऐसी नेचुरल टिप्स लाए हैं जो अपने आप स्टोन को तोड़कर चूरा बना देंगे और यूरिन के जरिए ये बाहर निकल जाएगी.

Latest News
Kidney Stone Treatment: गुर्दे की पथरी को अपने आप घुलाकर बाहर गिरा देगा ये नुस्खा

किडनी स्टोन को बाहर निकालने के आसान तरीके

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः किडनी स्टोन इन दिनों बेहद आम बीमारी बन गयी है. बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक कोई भी किडनी स्टोन से पीड़ित हो सकता है. इससे पेशाब करने में दिक्कत होती है और पेट से लेकर पीठ में असहनीय दर्द होता है. लेकिन चिंता न करें, आज हम किडनी स्टोन के लिए एक सरल, आसान घरेलू उपाय देखने जा रहे हैं. जिससे आपको लगातार अस्पताल के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे बल्कि घर पर ही राहत मिल जाएगी.

किडनी स्टोन को बाहर निकालने के लिए ऐसी चीजें आपको लेना जरूरी होगा तो स्टोन को गलाने का काम करें और  यूरिन के जरिये ये छोटे-छोटे टुकड़ों में बाहर निकाल सके. तो इसके लिए कुछ घरेलू नुस्खे जान लें. 

टमाटर-पालक छोड़ दें: किडनी स्टोन का सबसे बड़ा कारण कम पानी पीना है. आजकल लोग इतने व्यस्त हो गए हैं कि उन्हें काम की व्यस्तता में पानी पीना भी याद नहीं रहता. उन्हें पता ही नहीं चलता कि आप प्यासे हैं. इसके अलावा अगर टमाटर और पालक अधिक मात्रा में खाया जाए तो किडनी स्टोन की समस्या बढ़ जाती है.

कुल्थी की दाल लेंः किडनी स्टोन को खत्म करने के लिए कुलथी दाल का पानी पिया जा सकता है. इसके लिए रात में एक लोटा पानी में एक मुठ्ठी दाल भिगो दें और सुबह खाली पेट छानकर इसका सेवन करें. यह नुस्खा आप नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं.

कद्दू और परवल खाएंः सबसे पहले अपना आहार बदलें. क्योंकि अच्छे स्वास्थ्य के लिए संतुलित आहार बहुत जरूरी है. साथ ही अनानास के जूस को भी आहार में शामिल करना चाहिए. क्योंकि यह जूस पूरे शरीर की सफाई करता है. आप कद्दू भी खा सकते हैं. इसमें बहुत सारा पानी होता है. वहीं, परवल भाजी किडनी स्टोन से भी राहत दिलाती है.

खूब पानी पीएंः दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पियें. याद रखें किडनी में पथरी होने का सबसे बड़ा कारण कम पानी पीना है. इसलिए पानी पीने में कोताही न बरतें. पानी गुर्दे की पथरी को घोलकर शरीर से बाहर निकाल सकता है.

व्यायाम भी है जरूरी

लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने से शरीर सक्रिय नहीं रहता है, जिससे किडनी स्टोन की समस्या बढ़ सकती है. इसलिए हर घंटे कम से कम पांच मिनट टहलने की कोशिश करें. सुबह की सैर बेहतर है. हो सके तो सुबह के समय योगा करें. अगर हम आहार और शारीरिक गतिविधि से संबंधित इन आदतों का पालन करें तो किडनी स्टोन की समस्या हमारे आसपास भी नहीं आएगी. साथ ही जिन लोगों को यह समस्या पहले से है उन्हें भी जल्द राहत मिलेगी.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement