Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Maharashtra में BJP ने क्यों आसान कर दी राज्यसभा में Congress की राह?

महाराष्ट्र में 6 राज्यसभा सीटों के लिए 3 सीटों पर चुनाव निर्विरोध हो सकते हैं. NDA ने इन सीटों पर उम्मीदवार नहीं उतारे हैं.

Latest News
article-main

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जेपी नड्डा. (तस्वीर-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election 2024) के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) कांग्रेस (Congress) और महाविकास अघाड़ी सरकार (MVA) को क्लियर वॉक देती नजर आ रही है.

6 सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव निर्विरोध हो सकते हैं. बीजेपी ने चुनाव के लिए केवल 3 उम्मीदवारों से ही नामांकन कराया है. महाराष्ट्र से नारायण राणे को बीजेपी राज्यसभा नहीं भेज रही है.

BJP ने अशोक चव्हाण, मेाद गाडगिल और डॉ अजीत गोपछड़े को चुनावी मैदान में उतारा है. एकनाथ शिंदे की शिवसेना ने मिलिंद देवड़ा को नामांकित किया है. मिलिंद कांग्रेस से बीजेपी में आए हैं. 

इसे भी पढ़ें- Champai Soren के खिलाफ Congress विधायकों की बगावत, खतरे में सरकार, क्या दिल्ली में होगा डैमेज कंट्रोल?

बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति ने बुधवार इन नामों का ऐलान किया तो चौथे सीट को लेकर बहस होने लगी कि वहां क्यों बीजेपी उम्मीदवार नहीं उतार रही है.  

एक नाम की वजह से सकपका रही BJP

कांग्रेस ने पूर्व मंत्री और दलित नेता चंद्रकांत हंडोरे को चुनाव में उतारा है. वे मुंबई के पूर्व मेयर रहे हैं. विधान परिषद की 10 सीटों के लिए जून 2022 के द्विवार्षिक चुनाव में क्रॉस वोटिंग की वजह से वे चुनाव हारे थे.

इसे भी पढ़ें- 370 सीटों का लक्ष्य, 161 को हासिल करने की तैयारी, क्या है PM Modi का BJP के लिए मास्टर प्लान?

शिवसेना और एनसीपी दोनों दलों की ताकत कम हो गई है, जिसकी वजह से महा विकास अघाड़ी (MVA) की ओर से वे संयुक्त उम्मीदवार हैं. उनकी जीत की राह बीजेपी भी आसान बना रही है.

क्यों राह आसान कर रही है बीजेपी?
अजित पवार की NCP, NDA गठबंधन का हिस्सा है. इस पार्टी की ओर से किसी उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया गया है. बीजेपी अभी इस सीट पर किसी को उतारने से पहले सोच-विचार कर रही है.

इसे भी पढ़ें- Farmers Protest Live: तेज होगा किसान आंदोलन, BKU ने किया ऐलान, सरकार को दी ये चेतावनी

ऐसा कहा जा रहा है कि बीजेपी दलित समुदाय के बड़े चेहरे में शुमार चंद्रकांत हंडोरे को चुनाव में उतारना नहीं चाह रही है. इसे पार्टी अभी राजनीतिक तौर पर सही नहीं मान रही है.

कब होने वाले हैं चुनाव?
महाराष्ट्र की राज्यसभा की 6 सीटों के लिए 27 फरवरी को चुनाव होगा. विधानसभा में हर सीट पर जीतने के लिए 41 वोटों की जरूरत होगी.

बीजेपी और उसके समर्थक निर्दलीय विधायकों की मदद से 3 सीटें आसानी से जीती जा सकती हैं. एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजित पवार की एनसीपी भी एक-एक सीट जीत सकती है.

कांग्रेस ही इकलौती विपक्षी पार्टी है जिसके पास चुनाव जीतने के लिए पर्याप्त संख्या बल है.

​​​​​​​देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement