Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024: Sidhi सीट इस बार किसके लिए होगी टेढ़ी खीर, जानें समीकरण

Sidhi LS Polls: सीधी लोकसभी सीट हर पार्टी के लिए एक दौर में टेढ़ी साबित होती रही है. शुरुआती दौर में यह कांग्रेस के लिए बहुत सीधी सीट थी, जहां से वह लगभग हर बार चुनाव जीतती रही. पर बाद में इस सीट ने बीजेपी का साथ दिया और कांग्रेस के लिए टेढ़ी खीर हो गई. इस सीट पर 19 अप्रैल को मतदान होना है.

Latest News
article-main

इस सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवार 7-7 बार जीत चुके हैं.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

सीधी लोकसभा सीट पर कांग्रेस और बीजेपी में कड़ी टक्कर होती रही है. इस सीट पर अब तक हुए 16 आम चुनावों में बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवार 7-7 बार जीत चुके हैं. शुरुआती दौर में यह संसदीय क्षेत्र सामान्य कैटेगरी की सीट हुआ करता था, लेकिन 1980 में इसे अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए आरक्षित कर दिया गया था. 2008 में इस क्षेत्र का एकबार और परिसीमन हुआ, इसके बाद यह फिर से सामान्य सीट हो गई. 2024 के आम चुनाव में सीधी लोकसभा सीट पर भाजपा ने राजेश मिश्रा पर भरोसा जताया है जबकि कांग्रेस ने कमलेश्वर पटेल पर दांव खेला है. इस सीट पर 19 अप्रैल को मतदान होना है.


इसे भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024: Balaghat सीट पर ओबीसी वोटर तय करेंगे चुनावी नतीजे


2019 में हुए लोकसभा चुनाव में इस सीट से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार रीति पाठक जीती थीं. उन्हें कुल 698342 वोट मिले थे. इस चुनाव में उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के प्रत्याशी अजय अर्जुन सिंह रहे थे, जिन्हें इस क्षेत्र के कुल 411818 मतदाताओं का समर्थन मिला था. इस तरह रीति पाठक यह चुनाव 286524 वोटों के अंतर से जीत गई थीं. फिलहाल सीधी संसदीय क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या 20 लाख18 हजार 153 है. इसमें महिला मतदाताओं की संख्या 9 लाख 71 हजार 744 है, जबकि पुरुष मतदाता 10 लाख 46 हजार 395. इस क्षेत्र में थर्ड जेंडर के कुल वोट 14 हैं.


इसे भी पढ़ें : Mandla सीट पर कांग्रेस करेगी वापसी या बीजेपी बनाएगी हैट्रिक, जानें समीकरण


सीधी लोकसभी सीट हर पार्टी के लिए एक दौर में टेढ़ी साबित होती रही है. शुरुआती दौर में यह कांग्रेस के लिए बहुत सीधी सीट थी, जहां से वह लगभग हर बार चुनाव जीतती रही. पर बाद में इस सीट ने बीजेपी का साथ दिया और कांग्रेस के लिए टेढ़ी खीर हो गई. बीते 3 आम चुनावों से यह सीट बीजेपी के पाले में रही है. सीधी संसदीय क्षेत्र में विधानसभा की 8 सीटें शामिल हैं. ये सीटें हैं - सीधी, चुरहट, धौहनी, सिहावल, देवसर, चितरंगी, सिंगरौली और ब्यौहारी शहडोल.

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement