Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024: Balaghat सीट पर ओबीसी वोटर तय करेंगे चुनावी नतीजे

Balaghat LS Polls: पिछले 5 लोकसभा चुनाव से इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी लगातार जीतती रही है. 2024 में बालाघाट लोकसभा सीट के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपने मौजूदा सांसद डॉ ढाल सिंह बिसेन का टिकट काट दिया है और डॉ. भारती पारधी को अपना उम्मीदवार बनाया है. इधर कांग्रेस ने सम्राट सारस्वत पर दांव खेला है.

Latest News
article-main

बालाघाट लोकसभा सीट पर ओबीसी वोटर प्रभावी हैं.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

बालाघाट संसदीय क्षेत्र सामान्य कैटेगरी की सीट है. इस संसदीय क्षेत्र में विधानसभा की 8 सीटें शामिल हैं. ये सीटें हैं - बैहर, लांजी, परसवाड़ा, बालाघाट, वारासिवनी, कटंगी, बरघाट और सिवनी. बालाघाट को मैंगनीज नगरी के नाम से भी जाना जाता है. देश का लगभग 80 फीसदी मैंगनीज का उत्पादन बालाघाट से होता है. इस शहर को पहले बूढा के नाम से जाना जाता था. यह नक्सल प्रभावित क्षेत्र भी है. पिछले 5 लोकसभा चुनाव से इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी लगातार जीतती रही है. 2024 के आम चुनाव में बालाघाट लोकसभा सीट के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपने मौजूदा सांसद डॉ ढाल सिंह बिसेन का टिकट काट दिया है और डॉ. भारती पारधी को अपना उम्मीदवार बनाया है. इधर कांग्रेस ने सम्राट सारस्वत पर दांव खेला है. इस सीट पर 19 अप्रैल को मतदान होना है.


इसे भी पढ़ें : Mandla सीट पर कांग्रेस करेगी वापसी या बीजेपी बनाएगी हैट्रिक, जानें समीकरण


2019 के आम चुनाव में बालाघाट लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के डॉ ढाल सिंह बिसेन ने जीत दर्ज की थी. उन्हें इस क्षेत्र के कुल 696102 मतदाताओं का समर्थन मिला था. इस सीट पर उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार मधु कुमार भगत रहे थे. उन्हें कुल 454036 वोट मिले थे. इस तरह बीजेपी के डॉ ढाल सिंह बिसेन ने 242066 वोटों के अंतर से यह चुनाव जीत लिया था. 2019 में बालाघाट संसदीय क्षेत्र में कुल 1767725 मतदाता थे. इसमें महिला मतदाताओं की संख्या 882160 थी, जबकि पुरुष मतदाता 885556 थे.


इसे भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024: Sikar सीट पर हैट्रिक लगाने की तैयारी में BJP के बाबा


बालाघाट में लोकसभा चुनाव हो या विधानसभा का, यहां जातिगत समीकरण अहम रोल निभाता है. इस क्षेत्र के ओबीसी वोटर चुनावी नतीजों को पलटने की ताकत रखते हैं. 2009 में हुए परिसीमन के बाद इस संसदीय क्षेत्र में पंवार समाज का दबदबा और बढ़ गया है. वर्ष 1952 से वर्ष 2019 तक 11 सांसद चुने गए. इनमें 7 सांसद पंवार समाज से रहे. 

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement