Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024: Sikar सीट पर हैट्रिक लगाने की तैयारी में BJP के बाबा

Sikar LS Polls: बीजेपी ने इस बार भी अपने मौजूदा सांसद सुमेधानंद सरस्वती पर भरोसा जताया है, बता दें कि सुमेधानंद को इलाके के लोग 'बाबा' के संबोधन से जानते हैं. राजस्थान में INDIA की ओर से सीपीएम नेता अमरा राम को उम्मीदवार बनाया गया है.

Latest News
article-main

सीकर संसदीय क्षेत्र में विधानसभा की 8 सीटें शामिल हैं.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

सीकर लोकसभा सीट जाट बहुल है. यह सीट कांग्रेस का गढ़ रही है. लेकिन 2014 की मोदी लहर में यह सीट कांग्रेस के हाथ से निकल गई और अब तक भारतीय जनता पार्टी के खाते में है. बीजेपी ने इस बार भी अपने मौजूदा सांसद सुमेधानंद सरस्वती पर भरोसा जताया है, बता दें कि सुमेधानंद को इलाके के लोग 'बाबा' के संबोधन से जानते हैं. राजस्थान में INDIA की ओर से सीपीएम नेता अमरा राम को उम्मीदवार बनाया गया है. ऐसी स्थिति में इलाके के वोटरों को लगता है कि इस बार बीजेपी का रास्ता ज्यादा आसान होगा क्योंकि उसे दो पार्टियों - कांग्रेस और सीपीएम - का मुकाबला नहीं करना होगा, सिर्फ अमरा राम ही सामने होंगे. वैसे कुछ लोग यह भी मान रहे हैं कि इस बार कई दल के लोग एक साथ ताकत झोंकेंगे, तो शायद बाजी पलट भी सकती है.


इसे भी पढ़ें : Ganganagar सीट पर मौजूदा सांसद की जगह नए चेहरे पर BJP ने खेला दांव


2019 के आम चुनाव में सीकर लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के सुमेधानंद सरस्वती को मतदाताओं ने सांसद के तौर पर चुना था. उन्हें कुल 772104 वोट मिले थे. इस सीट पर उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के उम्मीदवार सुभाष महारिया थे. उन्हें इस संसदीय क्षेत्र के 474948 वोटरों का समर्थन मिला था. इस तरह बीजेपी के सुमेधानंद 297156 वोटों के अंतर से यह चुनाव जीत गए थे. 2019 के आम चुनाव में सीकर संसदीय क्षेत्र में कुल मतदाता 2041612 थे. इसमें महिला मतदाताओं की कुल संख्या 964517 थी, जबकि पुरुष मतदाताओं की संख्या 1077091 थी.


इसे भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024: Jalpaiguri सीट पर अपनी जीत दोहराने में जुटी बीजेपी


सीकर शहर शेखावाटी के नाम से जाना जाता है. सीकर संसदीय क्षेत्र में विधानसभा की 8 सीटें शामिल हैं. ये सीटें हैं - लछमनगढ़, धोद (एससी), सीकर, दांतारामगढ़, खंडेला, नीम का थाना, श्री माधोपुर और चौमू. सीकर एक ऐतिहासिक शहर है. यहां पर कई हवेलियां हैं. सीकर के उत्तर में झुंझुनू, उत्तर-पश्चिम में चूरू, दक्षिण-पश्चिम में नागौर और दक्षिण-पूर्व में जयपुर जिले हैं. 2011 की जनगणना के अनुसार यहां की आबादी का 78.43 प्रतिशत हिस्सा ग्रामीण और 21.57 प्रतिशत शहरी क्षेत्र में रहता है. कुल आबादी का 15.26 प्रतिशत अनुसूचित जाति के लोग हैं और 3.37 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति के. 

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement