Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024: Ganganagar सीट पर मौजूदा सांसद की जगह नए चेहरे पर BJP ने खेला दांव

Ganganagar LS Polls: गंगानगर सीट से भारतीय जनता पार्टी ने मौजूदा सांसद निहाल चंद का टिकट काटकर अनूपगढ़ नगर परिषद की सभापति प्रियंका बालन अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं कांग्रेस ने गंगानगर सीट से कुलदीप इंदौरा भरोसा जताया है.

Latest News
article-main

कांग्रेस का गढ़ रही गंगानगर सीट दो चुनावों से बीजेपी है बीजेपी के पाले में.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

गंगानगर लोकसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. इस संसदीय क्षेत्र में विधानसभा की 8 सीटें शामिल हैं. ये सीटें हैं - सादुलशहर, गंगानगर, करनपुर, सूरतगढ़, रायसिंह नगर, सांगरिया, हनुमानगढ़ और पिलीबंगा. इस लोकसभा चुनाव में गंगानगर सीट से भारतीय जनता पार्टी ने मौजूदा सांसद निहाल चंद का टिकट काटकर अनूपगढ़ नगर परिषद की सभापति प्रियंका बालन अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं कांग्रेस ने गंगानगर सीट से कुलदीप इंदौरा भरोसा जताया है. वैसे तो यह संसदीय क्षेत्र कांग्रेस का गढ़ माना जाता रहा है. इस सीट से 10 बार कांग्रेसी उम्मीदवार जीत चुके हैं, हालांकि 2014 के आम चुनाव से यह बाजी पलट गई है और यह सीट बीजेपी के पाले में रही. इसलिए इस बार के मुकाबले के काफी दिलचस्प होने की उम्मीद की जताई जा रही है.


इसे भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024: Jalpaiguri सीट पर अपनी जीत दोहराने में जुटी बीजेपी


2019 के आम चुनाव में गंगानगर सीट से बीजेपी के उम्मीदवार निहाल चंद की जीत हुई थी, उन्हें कुल 897177 वोट मिले थे. निहाल चंद के निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के उम्मीदवार भरत राम मेघवाल थे. उन्हें इस क्षेत्र के कुल 490199 वोटरों का समर्थन मिला था. इस तरह बीजेपी के निहाल चंद 406978 वोटों के अंतर से यह चुनाव जीत गए थे. 2019 में गगानगर संसदीय क्षेत्र में कुल मतदाता 1943486 थे. इसमें महिला मतदाताओं की कुल संख्या 925661 थी, जबकि पुरुष मतदाता 1017800 थे.


इसे भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024: Coochbehar सीट वापस पाने की कोशिश में लगी तृणमूल कांग्रेस


साल 2009 में हुए परिसीमन के बाद गंगानगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का भूगोल बदल गया. इस परिसीमन में 2 विधानसभा क्षेत्र - टिब्बी और केसरीसिंहपुर - खत्म हो गए, जबकि नोहर और भादरा की सीटों चुरू में चली गईं. वहीं राजसिंहनगर, सूरतगढ़ और पीलीबंगा को बीकानेर से हटाकर गंगानगर में जोड़ दिया गया. साल 2011 की जनगणना के मुताबिक, 73.28 फीसदी जनसंख्या ग्रामीण और 26.72 फीसदी जनस्ख्या शहरी क्षेत्र में रहती है. कुल आबादी में 33.52 फीसदी लोग अनुसूचित जाति के हैं. पंजाब से लगे इस क्षेत्र में सिखों की भी खासी आबादी है.

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement