Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Unhealthy Habits: इस एक आदत के कारण शरीर बन जाता है बीमारियों का घर, तुरंत करें सुधार

Unhealthy Habits: अगर आप घंटों एक ही जगह पर बैठकर काम करते हैं तो इससे इस एक गलत आदत से आपको इन गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है.

Latest News
article-main

देर तक एक जगह पर बैठे रहने से हो सकती हैं ये बीमारियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल की लाइफस्टाइल में कम फिजिकल एक्टिविटी की वजह से लोगों की ओवरऑल हेल्थ प्रभावित हो रही है, खासतौर से डेस्क जाॅब करने वाले लोग घंटों एक ही जगह पर बैठकर काम (Long Sitting Hours) करते हैं. लेकिन आपकी ये आदत कई गंभीर बीमारियों को न्योता देती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ज्यादा देर तक बैठे रहने की आदत आपको लंबे समय के लिए बीमार बना सकती है. इसलिए इसपर खास ध्यान देने की जरूरत है. आइए जानते हैं आपकी इस आदत के कारण किन बीमारियों का जोखिम बढ़ता है...

हार्ट डिजीज 
लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने से दिल की बीमारियां बढ़ सकती हैं और इससे स्ट्रोक का रिस्क भी बढ़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ऐसा ब्लड फ्लो और मेटाबॉलिज्म में कमी की वजह से हो सकता है. इसलिए रूटीन में कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज जरूर शामिल करना चाहिए, साथ ही कुछ देर पैदल चलना, साइकिल चलाना या स्विमिंग आदि कर सकते हैं. 


यह भी पढे़ं: ब्लॉक नसों को खोलकर Blood Circulation बढ़ाते हैं ये आसान योगासन, रोजाना करें अभ्यास



 मोटापा 
वहीं इसके कारण कैलोरी कम बर्न होती है, जिससे आपका वजन और मोटापा बढ़ सकता है. इसलिए थोड़ी-थोड़ी देर में खड़े होकर बॉडी स्ट्रेच करें और ब्रेक लेते रहें. 
 
शारीरिक दिक्कतें
इससे आपके शरीर की पोजिशन बिगड़ सकती है और झुकने की आदत या कंधे गोल हो सकते हैं. इससे रीढ़ की हड्डी पर भी दबाव पड़ता है. ऐसे में स्ट्रेचिंग और रेगुलर ब्रेक लेना जरूरी है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अच्छी पोजिशन बनाए रखने के लिए कोर और पीठ की मांसपेशियों को बेहतर रखने वाले एक्सरसाइज करते रहना चाहिए.
 
डायबिटीज 
एक ही जगह पर ज्यादा देर तक बैठे रहने से टाइप 2 डायबिटीज का रिस्क बढ़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इससे इंसुलिन सेंसिटिविटी में कमी और ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म में दिक्कतें आ सकती हैं. इसलिए इंसुलिन सेंसिटिविटी और ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म बेहतर बनाए रखने के लिए फिजिकली एक्टिव रहें.


यह भी पढे़ं:  High BP को नेचुरली करना है कंट्रोल? आज से ही करना शुरू कर दें ये काम, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत



 मेंटल हेल्थ 
ज्यादा देर तक बैठे रहने से डिप्रेशन और स्ट्रेस की समस्या का सामना करना पड़ सकता है और इससे अन्य मानसिक समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए रोजाना फिजिकल एक्टिविटी और एक्सरसाइज करें, साथ ही समय-समय पर खड़े हो जाएं और थोड़ा सा चलें या ब्रेक लें.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement