Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ब्लॉक नसों को खोलकर Blood Circulation बढ़ाते हैं ये आसान योगासन, रोजाना करें अभ्यास

Yoga For Heart Health: दिल से जुड़ी बीमारियों के साथ लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य समस्याएं को दूर रखना है तो आज से ही ये आसान योगासन का अभ्यास करना शुरू कर दें...

Latest News
article-main

दिल की सेहत में सुधार लाते हैं ये योगासन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हेल्दी और फिट रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपनी जीवनशैली (Healthy Lifestyle) को बेहतर बनाएं और खानपान में हेल्दी चीजें शामिल (Healthy Diet) करें. इससे डायबिटीज, हाई बीपी, कोलेस्ट्रॉल और दिल से जुड़ी बीमारियों के साथ लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य समस्याएं दूर होती हैं. आजकल लोगों को हार्ट अटैक (Yoga For Heart Blockage) जैसी गंभीर बीमारियों का सामना भी करना पड़ रहा है. ऐसे में अगर आप अपने दिल को हेल्दी और मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो इन आसान योगासन (Yoga) को अपने रूटीन का हिस्सा जरूर बना लें. इससे आपकी ओवरऑल हेल्थ सुधरेगी और दिल स्वस्थ रहेगा...


सूर्य नमस्कार करें 

 प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करने से दिल की सेहत में सुधार आता है और इससे दिल से जुड़ी तमाम बीमारियां भी दूर होती हैं. माना जाता है कि सूर्य नमस्कार करने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है,  जिससे पाचन तंत्र बेहतर होता है और शरीर को ऊर्जा मिलती है. ऐसे में फेफड़ों तक ऑक्सीजन ज्यादा और आसानी से पहुंचती है.


यह भी पढे़ं:  लोहे की कढ़ाही में पका खाना खाने से सेहत को मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे, बस इन बातों का रखें ध्यान 


गोमुखासन

गोमुखासन करने से छाती की मसल्स खुलता है और ब्लड सर्कुलेशन में बेहतर होता है. ऐसे में गोमुखासन करने से व्यक्ति के दिल की सेहत में सुधार हो सकता है और इससे दिल से जुड़ी बीमारियों जैसे कि दिल का दौरा, स्ट्रोक, हाई कोलेस्ट्रॉल के जोखिम को कम किया जा सकता है.  


यह भी पढे़ं:  High BP को नेचुरली करना है कंट्रोल? आज से ही करना शुरू कर दें ये काम, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत


भुजंगासन 

 इसके अलावा भुजंगासन करने से भी ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और इससे दिल की सेहत दुरुस्त होती है. आयुर्वेद के अनुसार यह योगासन करने से दिल की नसों खुलती हैं, इसके अलावा लिवर से जुड़ी दिक्कत, तनाव, चिंता और डिप्रेशन भी दूर होता है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement