Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes समेत इन समस्याओं को रखना है दूर तो उबालकर पिएं इन पत्तियों का पानी, ऐसे करें तैयार

(Drumstick Leaves: अगर आप डायबिटीज, खराब पाचन समेत इन समस्याओं से परेशान हैं तो आप सहजन की पत्तियों को उबालकर इसका सेवन कर सकते हैं. इससे आपको जल्द ही फायदा मिलेगा...

Latest News
article-main

सहजन की पत्तियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आयुर्वेद में सहजन की पत्तियों को बहुत ही फायदेमंद बताया गया है, सालों से इसका इस्तेमाल कई तरह की गंभीर समस्याओं को दूर करने में किया जा रहा है. इससे शरीर को एनर्जी मिलती है और डायबिटीज समेत अन्य कई बीमारियों का जोखिम कम होता है. इसके लिए आप सहजन के साथ इसकी पत्तियों और छाल का सेवन कर सकते हैं. 

आर्युवेद के अनुसार इसकी पत्तियों (Drumstick Leaves Boiled water) को उबाल कर इसका पानी पिया जा सकता है. दरअसल सहजन की पत्तियां विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स सी भरपूर होती हैं, यही वजह है कि कई बीमारियों में इसकी (Sahajan Leaves) पत्तियां दवा का काम करती हैं. आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे...

न्यूट्रिशन का है स्रोत

सहजन की पत्तियों में विटामिन ए, सी और डी, कैल्शियम, पोटैशियम आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और ये सभी विटामिन और मिनरल्स हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं. वहीं इसे उबालकर इसका सेवन करने से हमें इन सभी पोषक तत्वों की ज्यादा मात्रा मिलती है. 


यह भी पढे़ं:  High BP को नेचुरली करना है कंट्रोल? आज से ही करना शुरू कर दें ये काम, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत


सहजन की पत्तियों के फायदे

- सहजन पत्तियों को उबालकर इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. आयुर्वेद के अनुसार इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड शुगर लेवल को कम करने के साथ डायबिटीज के खतरे को कम करने में मददगार हो सकते हैं.

- इसके सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती है और थकावट कम होती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है, ऐसे में मांस न खाने वाले लोगों के लिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है.


यह भी पढे़ं: ब्लॉक नसों को खोलकर Blood Circulation बढ़ाते हैं ये आसान योगासन, रोजाना करें अभ्यास


- बता दें कि सहजन पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो पाचन को सुधारने में मददगार हो सकते हैं. आयुर्वेद के अनुसार इससे पाचन तंत्र बेहतर तो रहता ही है, साथ ही पेट की समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है.

- इसके सेवन से वजन को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है. दरअसल इसमें फाइबर होता है जो पेट को लंबे समय तक भरने में मदद करता है, ऐसे में इससे लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और वजन कंट्रोल में रहता है. 

नोट:  इसके लिए 10 से 12 सहजन की पत्तियों को पानी में उबालकर इसके बाद छानकर इसका पानी रोज सुबह खाली पेट पिएं.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement