Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bone Strenght Remedy: ये 6 नियम मान लें तो हर उम्र में हड्डियां रहेंगी लोहे की तरह मजबूत, जोड़ों में नहीं आएगी कमजोरी

Ways to increase bone density: जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है हड्डियों का घनत्व और जोड़ों का लचीलापन कम होने लगता है. जीवनशैली और खानपान को सही रखकर हड्डियों और मांसपेशियों को स्वास्थ्य बनाए रखा जा सकता है, लेकिन कैसे, चलिए जानें.

Latest News
article-main

हड्डियों की कमजोरी दूर करने के उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

स्वस्थ शरीर के लिए हड्डियों की मजबूती जरूरी है. हड्डियों के घनत्व में कमी के कारण हड्डियां अधिक आसानी से टूट सकती हैं. जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हड्डियों के घनत्व और जोड़ों के लचीलेपन में बदलाव आ सकता है. सावधान जीवनशैली हड्डियों और मांसपेशियों के स्वास्थ्य की रक्षा कर सकती है.  तो चलिए जानें कि हर उम्र में हड्डियों को लोहे की तरह मजबूत रखने के लिए क्या करना चाहिए.

पैर की नसों में अचानक क्रैंप और दर्द क्यों होता है? शरीर में इन चीजों की कमी दूर करने से मिलेगी राहत

हड्डियों की मजबूती बढ़ाने के लिए किन नियमों को पालन जरूरी है 

1-अपनी हड्डियों के स्वास्थ्य और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे से बचने के लिए समय-समय पर और 50 की उम्र के बाद हर साल अस्थि घनत्व परीक्षण जरूर करा लें ताकि इस बीमारी को शुरुआत में ही रोका जा सके. 

2-हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अपना वजन नियंत्रित रखना महत्वपूर्ण है. वजन बढ़ने पर घुटनों में दर्द और अन्य समस्याएं होने का खतरा रहता है. इसलिए अपने वेट को किसी भी हाल में बढ़ने से रोकें. 

3-हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आहार पर विशेष ध्यान देना चाहिए. विटामिन और खनिजों से भरपूर आहार खाना स्वस्थ हड्डियों और मांसपेशियों को बनाए रखने के लिए पहला कदम है. विशेष रूप से, कैल्शियम स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए सबसे आवश्यक खनिज है.

इसलिए कैल्शियम से भरपूर डेयरी उत्पाद, पत्तेदार सब्जियां, नट्स, बीज आदि खाएं. विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाना हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है. विटामिन डी हमारे शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है इसके लिए हम मछली, अंडे, मशरूम आदि खा सकते हैं. 

शरीर पर जमी चर्बी गलाना होगा आसान अगर करेंगे ये काम, घटता जाएगा वेट

4-नियमित रूप से कम से कम 30 मिनट व्यायाम करें. व्यायाम हड्डियों के स्वास्थ्य और संपूर्ण शरीर के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. पैदल चलना, तैराकी, योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं. 

5-धूम्रपान और अत्यधिक शराब के सेवन से बचें. धूम्रपान और शराब पीना हड्डियों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है. यह हड्डियों के घनत्व को कम कर सकता है और कैल्शियम के अवशोषण में बाधा डाल सकता है, जो हड्डियों की मजबूती के लिए आवश्यक.

6 समय-समय पर अपने विटामिन डी और मैग्निशियम की जांच भी कराते रहें ताकि इसकी कमी से हड्डियां कमजोर न हो.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement