Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight Loss Remedy: शरीर पर जमी चर्बी गलाना होगा आसान अगर करेंगे ये काम, घटता जाएगा वेट

Weight Gain Causes: वेट कम करने के लिए सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि आपके वेट बढ़ने का मूल कारण क्या है. अगर कारण पता हो तो वेट कम करना भी आसान होगा.

Latest News
article-main

 वेट का बढ़ने के कारण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

How To Reduce Weight : वजन एक बार बढ़ जाए तो आसानी उसे कम करना आसान नहीं होता है और कई बार डाइटिंग या एक्सरसाइज के बाद भी शरीर पर जमी चर्बी पिघलने का नाम नहीं लेती है. इसके पीछे एक नहीं कई कारण जिम्मेदार होते हैं. कई बार डाइट और एक्सरसाइज का तालमेल सही न होना भी इसके पीछे कारण होता है तो कई बार कई शारीरिक समस्याएं भी होती हैं.

अगर आपको वेट कम करना है तो आपको ये पता होना चाहिए कि वेट बढ़ने की वजह क्या है. क्योंकि वजह पता होगी तो इसे कम करना भी आसान होगा. वेट बढ़ने के मुख्य कारणों में फिजिकल एक्टिविटी का न होना, खान-पान का गलत तरीका और हाई फैट फूड अधिक चीनी खाना, हार्मोनल असंतुलन और तनाव जैसी दिक्कते जिम्मेदार होती हैं. अगर इन कारणों को समझ कर सकें तो वेट कम करना आसान होगा. तो चलिए जानें वेट लॉस करने में क्या चीजें सपोर्ट कर सकती हैं.

डायबिटीज में इस एक सफेद चीज को खाते ही ब्लड शुगर का लेवल गिरने लगेगा

सीढ़ियां चलना शुरू करें

मोटापा कम करने के लिए अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव करें. उदाहरण के लिए, आपको हर दिन कम से कम 30 मिनट तक चलना चाहिए. अपने घर की सीढ़ियों से कम से कम 10-15 बार ऊपर-नीचे जाएं. रात का खाना बहुत हल्का खाना शुरू करें. घर का काम खुद करो. इस तरह आप मोटापे को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं.

आहार में बदलाव करें

वजन कम करने के लिए आपको अपने आहार में बड़े बदलाव करने की जरूरत है. नाश्ते में अंकुरित अनाज जैसे मूंग, चना या सोयाबीन खाएं. इससे शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है और लंबे समय तक भूख नहीं लगती. जितना हो सके फलों और सब्जियों को अपने आहार का हिस्सा बनाएं. मौसम में हरी सब्जियां खाएं. कम वसा वाला दूध पिएं और कम वसा वाला पनीर और दही खाएं.

सीने में होने वाली ये दिक्कतें लंग्स कैंसर का  शुरुआती लक्षण भी हो सकती हैं

प्रतिदिन कितनी कैलोरी का सेवन करें 

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन के अनुसार, 26-50 वर्ष की आयु की एक सक्रिय महिला को वजन बनाए रखने के लिए प्रति दिन औसतन 2,000 कैलोरी का उपभोग करना चाहिए. जबकि एक सक्रिय पुरुष को प्रतिदिन 2600 कैलोरी का सेवन करना चाहिए. इस तरह आप अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement