Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Remedy: डायबिटीज में ये पावरफुल जूस ब्लड शुगर करेगा कम, दिनभर शरीर में रहेगी एनर्जी

सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने एक ऐसी सब्जी और उसके जूस के बारे में बताया है, जिसके सेवन से मधुमेह रोगियों को ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है और शरीर की कमजोरी और थकान से भी राहत मिल सकती है.

Latest News
Diabetes Remedy: डायबिटीज में ये पावरफुल जूस ब्लड शुगर करेगा कम, दिनभर शरीर में रहेगी एनर्जी

Blood Sugar Reducing white Juice

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें आहार पर नियंत्रण रखना बहुत जरूरी है. आहार पर नियंत्रण का मतलब केवल मीठे और तैलीय भोजन से परहेज करना नहीं है. डायबिटीज के रोगियों के लिए आहार में कार्बोहाइड्रेट से परहेज करना और फाइबर की मात्रा बढ़ाना जरूरी है. जिन लोगों को हाई ब्लड शुगर की समस्या है उन्हें रोजाना अपनी डाइट में कुछ फाइबर युक्त भोजन और जूस शामिल करना चाहिए, जिसके सेवन से शरीर को जबरदस्त ऊर्जा मिलती है और ब्लड शुगर भी नियंत्रण में रहता है.

सद्गुरु से जानिए कैसे डायबिटीज करें कंट्रोल
सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने सफेद कद्दू का जूस ब्लड शुगर कंट्रोल का बेस्ट विकल्प बताया है. इस जूस को पीने से डायबिटीज भी काबू में आती है और शरीर की कमजोरी और थकान भी दूर होती है. 

सफेद कद्दू एक ऐसी सब्जी है जो औषधीय गुणों से भरपूर है. अगर इस सब्जी का सेवन जूस के रूप में या सब्जी के रूप में किया जाए तो ब्लड शुगर लेवल को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है. आइए जानें कि सफेद कद्दू कैसे ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है .

सफेद कद्दू में है एंटी-डायबिटिक गुण

सफेद कद्दू का रस फाइबर से भरपूर होता है और डायबिटीज को नियंत्रित करने में प्रभावी होता है. सफेद कद्दू में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी बहुत कम होती है. इसका सेवन डायबिटीज को नियंत्रित करने में कारगर साबित होता है. सफेद कद्दू में मौजूद उच्च फाइबर ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा करने में मदद करता है, जिससे रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रण में रहता है. सफेद कद्दू के जूस के नियमित सेवन से डायबिटीज नियंत्रण में रहता है, शरीर में ऊर्जा बनी रहती है, प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है और शरीर के बीमार होने की संभावना भी कम हो जाती है.


सफेद कद्दू के सेवन से क्या फायदे होते हैं?

कुछ सब्जियां ऐसी हैं जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं. सफेद कद्दू उन सब्जियो में से एक है जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. सफेद कद्दू की सब्जी आपके शरीर को जबरदस्त ऊर्जा देती है और नसों को बहुत शांत रखती है. सद्गुरु के अनुसार, यदि आप अपने आहार में अच्छी ऊर्जा बढ़ाना चाहते हैं, तो सफेद कद्दू का सेवन करें. सफेद कद्दू एक बहुत ही सकारात्मक भोजन है जो सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर है.

कई शोधों से यह बात साबित हो चुकी है कि अगर आप रोजाना एक गिलास कद्दू का जूस पीते हैं तो आपके शरीर में कैंसर कोशिकाओं की संख्या काफी कम हो जाएगी. इसके सेवन से आपकी बौद्धिक क्षमता में वृद्धि होगी. वजन घटाने में यह सब्जी जादुई असर करती है. बच्चों को सफेद कद्दू का जूस जरूर पीना चाहिए. रोज सुबह खाली पेट पिएं सफेद कद्दू का जूस, शरीर को मिलेगी जबरदस्त एनर्जी इसका सेवन करने से दिमाग शांत रहता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement