Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jaggery Combination Benefits: सर्दियों में गुड़ के साथ खाएंगे ये चीजें तो बने रहेंगे हेल्दी, आसपास नहीं फटकेगी बीमारी

सर्दियों के मौसम में गुड़ के साथ इन फूड्स का सेवन संजीवनी साबित होता है. यह इम्यूनिटी पावर को बूस्ट करता. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर बीमारियों को दूर रखता है.

Latest News
Jaggery Combination Benefits: सर्दियों में गुड़ के साथ खाएंगे ये चीजें तो बने रहेंगे हेल्दी, आसपास नहीं फटकेगी बीमारी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Jaggery Combination Benefits) सर्दियों का मौसम आते ही ठंड से लेकर बुखार की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. यह मौसम बच्चों और बुजुर्गों ​के लिए थोड़ा ज्यादा मुश्किल होता है. इसकी वजह सर्दी की चपेट में आने की वजह से व्यक्ति का बीमार होना है. ठंड बैठने की वजह से नमोनिया से लेकर अस्थमा की दिक्कत बढ़ जाती है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए डाइट में कुछ  गर्म चीजों को शामिल कर लें. ये सर्दी से सुरक्षा करने के साथ ही इम्यून सिस्टम को बूस्ट करती है. यही वजह है सर्दियों में गुड़ के साथ इन पांच चीजों को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. इन्हें खाने से बॉडी अंदर से गर्म रहती है. आइए जानते हैं वो फूड्स वो​ जिन्हें गुड़ के साथ मिलाकर खाने से सर्दियों में बॉडी अंदर से गर्म रहती है. इससे कई गंभीर बीमारियों खतरा भी कम हो जाता है. 

तुलसी के पत्ते

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है. इस पौधे को देवी स्वरूप माना गया है. यही वजह है कि ज्यादातर घरों तुलसी पौधा आराम से मिल जाता है. यह पौधा जितन अध्यात्म रूप से महत्व रखता है. उसे कहीं ज्यादा औषधीय गुणों से भरपूर है. तुलसी के पत्तों का सेवन करने से ही सर्दी, खांसी और जुकाम की परेशानी खत्म हो जाती है. तुलसी की चाय, गुड़ के साथ तुलसी के पत्तों का और दाल चीनी का काढ़ा पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. यह सर्दी को भी दूर करता है. 

गुड़ और घी

गुड़ के साथ ही घी भी सुपरफूड्स में से एक है. यह खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए शरीर को ताकतवर बनाता है. घी खाने से कई गंभीर बीमारियों का खतरा टल जाता है. गुड़ और घी का मेल संजीवनी का काम करता है. इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होत है. यह पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है. 

शहद 

सर्दियों में बॉडी को अंदर से गर्म रखने के लिए गुड़ में शहद मिलाकर खाना काफी फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण बीमारियों को दूर रखते हैं. यह इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. सर्दियों में बीमारियों से बचने में गुड़ और शहद मदद करता है. 

अदरक

सर्दियों में लोग अदरक खाने की सलाह देते हैं. अगर आप अक्सर सर्दी खांसी की समस्याओं से परेशान हैं तो अदरक और गुड़ का मिश्रण बनाकर सेवन कर लें. इसे खाने से गला साफ रहता है. बीमारियों का खतरा कम होता है.

हल्दी

गुड़ और हल्दी का सेवन भी काफी फायदेमंद होती है. सर्दी में जुकाम से लेकर ठंड लगने पर हल्दी और गुड़ के सेवन की सलाह दी जाती है. गुड़ और हल्दी खाने से सूजन, खांसी को ठीक करती है. यह छाती में जमे बलगम को बाहर कर देती है. 

आंवला

​आंवला का फल विटामिन सी से भरपूर होता है. यह बॉडी को हेल्दी बनाएं रखता है. यह इम्यूनिटी बूस्टर का काम करती है. वहीं गुड़ और आंवले का एक साथ सेवन करने से इंफेक्शन से लेकर सर्दी दूर हो जाती है. 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement