Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Amit Shah के बाद अब Yogi Adityanath का डीपफेक वीडियो आया, Noida Police ने दबोचा आरोपी

Yogi Adityanath Deefake Video: लोकसभा चुनावों के बीच आए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के नकली वीडियो के मामले में दिल्ली पुलिस ने कई गिरफ्तारी की हैं. अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का भी एक वीडियो बना दिया गया है.

Latest News
article-main

UP CM Yogi Adityanath 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Yogi Adityanath Deefake Video: लोकसभा चुनावों की गहमागहमी के बीच नेताओं के नकली वीडियो आने का सिलसिला लगातार जारी है. पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का नकली वीडियो (Amit Shah Fake Video) सामने आया था. अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का फर्जी वीडियो (Yogi Adityanath Deepfake Video) बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया गया है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की डीपफेक तकनीक से बनाए गए इस वीडियो के वायरल होने पर उत्तर प्रदेश पुलिस (Uttar Pradesh Police) एक्टिव हो गई है. इस मामले की जांच कर रही नोएडा एसटीएफ ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी के खिलाफ एसटीएफ टीम की तरफ से नोएडा साइबर क्राइम थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया है.

क्या दिख रहा है वायरल वीडियो में

सोशल मीडिया पर 1 मई को योगी आदित्यनाथ का डीपफेक वीडियो अपलोड किया गया था. एक्स (पहले ट्विटर) पर 'श्याम गुप्ता आरपीएसयू' नाम के यूजर ने यह वीडियो अपलोड किया था, जिसमें पुलवामा के शहीद जवानों की पत्नियों के मंगलसूत्र से लेकर भाजपा हटाओ, देश बचाओ जैसे नारे लगाते हुए बहुत सारी बातें लिखी गई थीं. 

नोएडा के बरोला का निवासी है आरोपी

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद इसकी जांच नोएडा एसटीएफ को सौंपी गई थी. एसटीएफ टीम ने इस ट्विटर हैंडल के संचालक श्याम किशोर गुप्ता को गिरफ्तार किया है, जो नोएडा के बरोला का रहने वाला है. 

क्या पकड़े गए आरोपी ने नहीं बनाया ये वीडियो?

नोएडा एसटीएफ ने भले ही त्वरित कार्रवाई करते हुए नोएडा निवासी श्याम किशोर गुप्ता को गिरफ्तार किया है, लेकिन यह वीडियो उनके द्वारा बनाया हुआ नहीं लग रहा है. दरअसल वीडियो पोस्ट करते समय श्याम किशोर गुप्ता ने जो कैप्शन लिखा है, उससे यह पता चल रहा है कि उन्होंने किसी और का भेजा हुआ वीडियो अपलोड किया है. आरोपी ने वीडियो अपलोड करते समय उसमें पीएमओ, यूपी भाजपा, सीएम यूपी को टैग किया है. साथ ही लिखा, क्या यह वीडियो सही है. यदि सही है तो जनता अंधभक्त है. नोएडा एसटीएफ के एसीपी राजकुमार मिश्रा ने बताया है कि प्राथमिक जांच में वीडियो के डीपफेक और एआई जनरेटेड होने की पुष्टि हुई है. इस मामले में मुकदमा साइबर क्राइम थाने में दर्ज करके श्याम किशोर गुप्ता को गिरफ्तार किया गया है. आगे जांच की जा रही है. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement