Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Home Hacks: कॉकरोच, छिपकली और चूहों ने घर में मचा रखे है आतंक तो भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Get Rid Of Cockroach And Lizard: कॉकरोच, छिपकली और चूहों ने घर में आतंक मचा रखा है तो आप इन उपायों से इन्हें दूर भगा सकते हैं.

Latest News
article-main

Home Hacks

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः घरों में कितनी भी साफ-सफाई रखों लेकिन अक्सर कॉकरोच, छिपकली और चूहे नजर आते ही हैं. घर में कॉकरोच, छिपकली या चूहा कुछ दिख जाए तो इंसान घर में सुकून से बैठ तक नहीं पाता है. चूहे तो घर की शांति तक को भंग कर देते हैं. यह न सिर्फ आपको परेशान करते हैं बल्कि कई बार बीमार भी बना सकते हैं. ऐसे में इनसे छुटकारा पाना (Chipkali Bhagane Ke Upay) बहुत ही जरूरी है. अगर आपके घर में भी कॉकरोच, छिपकली (Hacks To Get Rid Of Lizard Cockroach) हैं और आप इन्हें भगाना चाहते हैं तो यहां बताएं गए उपायों (Home Hacks) को अपना सकते हैं. आइये इनके बारे में बताते हैं.

घर से चूहे भगाने के लिए करें ये उपाय (How To Get Rid Of Mouse)
अगर घर में चूहे हो तो यह रसोई में गंदगी फैलाकर बीमारियों का खतरा बढ़ाते हैं. इन्हें भगाने के लिए मार्केट में कई तरह की दवाएं आती हैं. लोग चूहे मारने की दवा का भी इस्तेमाल करते हैं हालांकि आप इसके बिना घरेलू तरीकों से इन्हें घर से भगा सकते हैं. चूहों को भगाने के लिए पुदीने के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं. पिपरमेंट के पत्तों से भी चूहों को भगा सकते हैं.

डायबिटीज में कारगर है गिलोय का रस मिलते हैं और भी फायदे, जानें कैसे करें इस्तेमाल

छिपकली भगाने के लिए करें ये काम (How To Get Rid Of Lizard)
मोर पंख, अंडे के छिलके को दीवार पर लगाकर आप घर से छिपकली को भगा सकते हैं. नेप्थलीन बॉल्स की मदद से भी छिपकली से छुटकारा पा सकते हैं. नेप्थलीन बॉल्स के रस से होममेड स्प्रे बनाकर भी छिपकली भगा सकते हैं. इसकी महक से छिपकली दूर भागती है.

कॉकरोच भगाने के घरेलू उपाय (How To Get Rid Of Cockroaches)
कॉकरोच को भगाने के लिए लहसुन, प्याज और काली मिर्च को मिलाकर पेस्ट बना लें. इस तैयार पेस्ट को बोतल में डालें और इसमें पानी मिला लें. इस पानी के घोल के छिड़काव से कॉकरोच से छुटकारा पा सकते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement