Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Giloy Juice For Diabetes: डायबिटीज में कारगर है गिलोय का रस मिलते हैं और भी फायदे, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Diabetes control: डायबिटीज की बीमारी का कोई इलाज नहीं है इसे सिर्फ कंट्रोल में रखकर ही इससे बच सकते हैं.

Latest News
article-main

Giloy Juice For Diabetes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ब्लड शुगर के मरीजों के लिए गिलोय बहुत ही फायदेमंद (Giloy Benefits) होता है. गिलोय का रस पीने से हाई ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल में कर सकते हैं. लोगों के बदलते लाइफस्टाइल के कारण डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. डायबिटीज की बीमारी (Diabetes Problem) का कोई इलाज नहीं है इसे सिर्फ कंट्रोल में रखकर ही इससे बच सकते हैं. तो चलिए आपको ब्लड शुगर कंट्रोल (High Blood Sugar Control) के लिए गिलोय के रस के इस्तेमाल (Giloy Juice For Diabetes) और इसके फायदों (Benefits Of Giloy) के बारे में बताते हैं.

ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए गिलोय का जूस (Giloy Juice For Diabetes Control)
- डायबिटीज के मरीजों को गिलोय के रस का सेवन करना चाहिए. गिलोय में मौजूद गुण ब्लड शुगर को कम करने में मदद करते हैं.
- गिलोय का रस एंटी-डायबिटिक दवा के रूप में काम करता है. गिलोय में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण सेहत के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं. गिलोय के रस से सेहत को और भी कई फायदे मिलते हैं.

 

आंत और पेट की सारी गंदगी बाहर निकाल देंगी ये जड़ी-बूटियां, कब्ज से मिलेगा निजात

गिलोय रस के फायदे (Giloy Juice Benefits)
- गिलोय का रस पीने से इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और इससे बीमारियों का खतरा कम होता है.
- सांस की समस्या, अस्थमा, खांसी और आंखों के लिए भी गिलोय फायदेमंद होता है. स्किन प्रॉब्लम को दूर करने के लिए भी गिलोय का रस पीना चाहिए.

ऐसे तैयार करें गिलोय का रस (Giloy Juice Recipe)
- गिलोय का रस बनाने के लिए सबसे पहले गिलोय बेल की डंडी को छोटे-छोटे टूकड़ों में काट लें.
- गिलोय का रस बनाने में नीम की पत्तियां और अदरक भी डाल सकते हैं. नीम की पत्तियों का पानी उबाल लें. गिलोय की डंडी को पुदीने के पत्तों के साथ पीसकर पेस्ट बना लें.
- गिलोय के इस पेस्ट को नीम की पत्तियों के पानी में मिलाएं. इसमें सेंधा नमक, काली मिर्च मिलाएं. अब आप इसे छानकर हल्का गुनगुना पी सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement