Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tulsi Leaves: डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण है तुलसी के पत्ते, ब्लड शुगर कंट्रोल करने से लेकर सेहत को मिलते हैं 5 और फायदे

Tulsi Leaves For Diabetes: तुलसी के पौधे को माता लक्ष्मी स्वरूप माना जाता है. ज्यादातर हिंदू घरों में इसकी पूजा की जाती है. इसमें कई सारे औष​धीय गुण पाएं जाते हैं, जो डायबिटीज से लेकर कई गंभीर बीमारियों के खतरे को कम कर देती है. 

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिंदू धर्म में तुलसी का बड़ा महत्व होता है. यही वजह है कि ज्यादातर घरों में तुलसी का पौधा जरूर होता है. इतना ही नहीं घर में पूजा से लेकर शादी तक में तुलसी के पत्तों का  इस्तेमाल किया जाता है. इस पत्तों में कई सारे औषधीय गुण पाएं जाते हैं, जो जुखाम, खांसी से लेकर कई गंभीर बीमारियों का खतरा खत्म कर देता है. तुलसी की छोटी पत्तियों से सेहत को दुरुस्त किया जा सकता है. इन पत्तों में मिलने वाले औषधीय गुण डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी को भी कंट्रोल में रखते हैं. इसके अलावा भी यह गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करते हैं. नियमित रूप से तुलसी के पत्तों का सेवन का सेवन स्टेमिना बढ़ाने से लेकर ओरल हेल्थ को सही रखता है. 

Chhath Puja 2023: इस बार छठ पर बन रहे ये महासंयोग, कल नहाय खाय के साथ शुरू होगा महापर्व

डायबिटीज मरीजों के लिए है रामबाण

तुसली के पत्तों का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण काम करता है. इसकी छोटी पत्तियां ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल में रखते हैं. इनमें मिलने वाले पोषक तत्व बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर गुड कोलेस्ट्रॉल को बूस्ट करते हैं. एक रिसर्च में दावा किया गया कि नियमित रूप से तुलसी की सात पत्तियां चबाने पर टाइप टू डायबिटीज से निजात मिल सकती है. इस बीमारी के लक्षणों को यह आसानी से कम करता है. यह पत्ते दिल को भी सेहतमंद बनाएं रखते हैं.  

ऐसे डायबिटीज को कम करती है तुलसी

तुलसी ब्लड शुगर लेवल को सही रखती है. इसमें मिलने वाले पोषक तत्व डायबिटीज के खतरे को काफी हद तक कम करते हैं. इनमें हिमलने वाला हार्मोन कोर्टिसोल स्ट्रेस लेवल को कम करता है. यह सिर दर्द से लेकर तनाव की मुक्ति दिलाता है. यही वजह है कि एक्सपर्ट्स हर दिन कम से कम तुलसी के 7 पत्तों को चबाने की सलाह देते हैं. इन पत्तियों को पानी में उबालकर छानकर पानी पीने मात्र से ही सिर दर्द में राहत पा सकते हैं. 

कन्या राशि में शुक्र और केतु का ये संयोग इन 3 राशियों की भर देगा झोली, धन संपत्ति के साथ बढ़ेगी पद प्रतिष्ठा

लिवर की बढ़ाते हैं ताकत

हर दिन सुबह खाली पेट तुलसी की पत्तियों का सेवन करने से लिवर के काम में सुधार होता है. इससे लिवर की कार्यक्षमता बढ़ती है. यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. इसके साथ ही तुलसी की पत्तियां ओरल हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होती है. यह सांस की बदबू से लेकर गले की खराश को दूर कर सकती है. 

सिर दर्द में मिलता है आराम

तुलसी और अदरक के इस्तेमाल से सिर दर्द और आराम मिलता है. यह दर्द से छुटकारा दिलाता है. अगर आप भी सिर दर्द से परेशान हैं तो तुसली की पत्तियों के साथ अदरक का रस मिला लें. इसके बाद इसे माथे पर लगाने के साथ ही इसका सेवन कर लें. इससे कुछ ही मिनटों में सिर दर्द में आराम मिल जाएगा. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement