Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पंजाब में बार-बार हो रही गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी, इसके बारे में सबकुछ जानें

Sacrilege Rules India: पंजाब में एक बार फिर से बेअदबी का मामला सामने आया है. पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार करके कार्यवाही शुरू कर दी है.

article-main

Sacrilege

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बेअदबी के मामले पंजाब में बेहद संवेदनशील माने जाते हैं. इस बार पंजाब के रूपनगर जिले के मोरिंडा शहर में गुरु ग्रंथ साहिब (Guru Granth Sahib) की बेअदबी का मामला सामने आया है. आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है. इसके खिलाफ लोग सड़कों पर उतरे और आरोपी के घर पर पत्थरबाजी भी की. मामले में राजनीति भी हो रही है और सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (AAP) को भी घेरा जा रहा है. पिछली सरकारों में भी बेअदबी (Sacrilege) के कई मामले सामने आए थे और इनके चलते सरकारों की जमकर फजीहत भी हुई थी.

सोमवार को जसबीर सिंह नाम का एक शख्स मोरिंडा शहर के एक गुरुद्वारे में घुसा और ग्रंथियों से मारपीट करने लगा. वीडियो में देखा गया कि रेलिंग लांघकर अंदर घुसे शख्स ने ग्रंथियों को थप्पड़ मारे और गुरु ग्रंथ साहिब को फेंक दिया. इस वीडियो देखकर सिख समाज गुस्से में है. इसे बेअदबी माना गया है. अकाल तख्त साहिब और एसजीपीसी ने भी इस पर सख्त कार्रवाई की मांग की है. आइए बेअदबी के मामले को विस्तार से समझते हैं.

यह भी पढ़ें- गुरुद्वारे में घुसकर ग्रंथियों से मारपीट, गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी के बाद आरोपी गिरफ्तार

बेअदबी क्या होती है?
इसका शाब्दिक अर्थ है पवित्रता का हनन. किसी भी धर्म के स्थलों के कुछ हिस्से, कुछ चीजें या कुछ मान्यताएं ऐसी होती हैं जिन्हें 'पवित्र' माना जाता है. लगभग सभी धर्मों में इनको लेकर सख्त नियम होते हैं और इनके उल्लंघन या जानबूझकर धार्मिक प्रतीकों, वस्तुओं, ग्रंथों या मूर्तियों के अपमान को बेअदबी माना जाता है. अलग-अलग धर्मों के लिए भारत के कानून में इससे जुड़े प्रावधान भी हैं जिनके तहत दोषी व्यक्तियों को सजा दी जा सकती है.

उदाहरण के लिए, धार्मिक पुस्तकों (गीता, कुरान, बाइबल, गुरु ग्रंथ) का अपमान करना, उन्हें जलाना, फाड़ना या अन्य तरीके से नुकसान पहुंचाना बेअदबी माना जाता है. इसी तरह से मूर्तियों से छेड़छाड़ करना, उनके रूप या स्वरूप में जबरन बदलाव की कोशिश करना, धर्मस्थलों की साफ-सफाई के नियमों का उल्लंघन करना भी बेअदबी में ही आता है.

यह भी पढ़ें- DM जी कृष्णैय्या के हत्यारे आनंद मोहन समेत 27 लोगों की रिहाई की लिस्ट जारी

पंजाब में बेअदबी पर जमकर हुए हैं बवाल
साल 2015: बेअदबी के तीन मामले सामने आए. फरीदकोट के बुर्ज जवाहर सिंह वाला गांव से गुरु ग्रंथ साहिब की प्रति चोरी हो गई. दूसरे मामले में इसी गांव में विवादित पोस्टर लगाए गए. तीसरे मामले में बहबल कलां में बेअदबी हुई. इसी केस में प्रदर्शन के दौरान दो लोगों की मौत पुलिस की गोली से हुई. 

साल 2018: अमृतसर के एक पार्क में गुरु ग्रंथ साहिब के फटे हुए पन्ने पाए गए. इसके बाद जमकर प्रदर्शन हुए.

साल 2019: बरगाड़ी गांव में बेअदबी का मामला सामने आया. बाद में पुलिस ने कहा कि यह कोई राजनीतिक या धार्मिक लड़ाई नहीं बल्कि निजी लड़ाई थी.

साल 2021: दिसंबर 2021 में अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में एक शख्स रेलिंग लांघकर गुरु ग्रंथ साहिब के पास तक पहुंच गया और महाराजा रणजीत सिंह की दान की हुई तलवार उठा ली. इस शख्स को इतना मारा गया कि उसकी मौत हो गई.

अगले ही दिन एक कपूरथला के एक गुरुद्वारे में निशान साहिब का अपमान किया गया. इस शख्स को भी भीड़ ने पीट-पीटकर मार डाला. बाद में पुलिस ने कहा कि यह शख्स चोरी करने के लिए यहां आया था बेअदबी करने के लिए नहीं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement