Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Earthquake in Turkey: तुर्की-सीरिया में भूकंप ने मचाई तबाही, 195 से ज्यादा मौतें, त्रासदी का मंजर देख कांप उठेंगे आप

तुर्की भूकंप के तेज झटकों से दहल गया है. गाजियाटेप के पास 7.8 तीव्रता का तेज भूकंप आया है.

article-main

तुर्की में भूकंप से मची भीषण तबाही.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: तुर्की और सीरिया में भीषण भूंकप आया है. यह भूकंप इतना तेज था कि अब तक 195 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. दक्षिणपूर्वी तुर्की और सीरिया में सोमवार तड़के 7.8 तीव्रता के भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, जिससे कई इमारतें ढह गईं. मृतकों की संख्या के बढ़ने की आशंका है क्योंकि बचावकर्मी अब भी प्रभावित इलाकों में मलबे में फंसे लोगों की तलाश में जुटे हैं. आंशिक रूप से ढह गई इमारतों के अंदर फंसे लोग व सड़क पर मौजूद लोग मदद की गुहार लगाते नजर आए. भूकंप के झटके काहिरा तक महसूस किए गए. इसका केंद्र सीरियाई सीमा से करीब 90 किलोमीटर दूर में गजियांतेप शहर के उत्तर में था. अतमेह कस्बे के चिकित्सक मुहीब कदौर ने AP के साथ हुई बातचीत में कहा है कि भूकंप में कम से कम 11 लोग की मौत हो गई. उन्होंने कहा है कि हमें सैकड़ों लोगों के मारे जाने की आशंका है. हम बेहद दबाव में हैं. 

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने ट्वीट किया कि भूकंप प्रभावित क्षेत्रों के लिए  तलाश और बचाव दलों को तुरंत रवाना कर दिया गया है. उन्होंने कहा,'हम उम्मीद करते हैं कि जानमाल के कम से कम नुकसान के साथ हम इस आपदा से मिलकर बाहर निकलेंगे.' भूकंप के बाद करीब छह झटके महसूस किए गए. गृह मंत्री सुलेमान सोयलू ने लोगों से क्षतिग्रस्त इमारतों में जाने से बचने को कहा है. उन्होंने कहा, 'हमारी प्राथमिकता इमारतों के मलबे में फंसे लोगों को निकालना और उन्हें अस्पताल पहुंचाना है.'

हजारों लोग भूंकप में हुए हैं घायल

तुर्की की आपदा और आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी ने पहले बताया था कि सात तुर्की प्रांतों में कम से कम 76 लोग की मौत हो गई, जबकि 440 लोग घायल हुए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय का हवाला देते हुए सीरियाई सरकारी मीडिया ने बताया कि सोमवार को आए भूकंप से सीरिया में 99 लोगों की मौत हुई है, जबकि कम करीब 334 लोग घायल हुए हैं. 

130 से ज्यादा इमारतें हुईं हैं जमींदोज

तुर्की के मालात्या प्रांत के गवर्नर हुलुसी साहिन ने बताया कि कम से कम 130 इमारतें ढह गईं. दियारबाकिर शहर में कम से कम 15 इमारतें ढह गईं. उत्तर पश्चिम सीरिया में विपक्ष के ‘सीरियन सिविल डिफेंस’ ने विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्र में स्थिति को विनाशकारी बताते हुए कहा कि इमारतें ढहने से कई लोग मलबे में दब गए हैं. 



सीरियन सिविल डिफेंस ने लोगों से इमारतों से बाहर खुले स्थान पर रहने को कहा है. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप का केंद्र गजियांतेप से करीब 33 किलोमीटर दूर 18 किलोमीटर की गहराई पर था. प्रांतों में इसके झटके महसूस किए गए. भूकंप ऐसे समय में आया है, जब पश्चिम एशिया बर्फीले तूफान की चपेट में है जिसके बृहस्पतिवार तक जारी रहने के आसार हैं. उत्तर-पश्चिम तुर्की में 1999 में आए शक्तिशाली भूकंप में करीब 18,000 लोग मारे गए थे.

क्यों बार-बार आते हैं भूकंप के झटके?

धरती मुख्य तौर पर चार परतों से बनी हुई है. इनर कोर, आउटर कोर, मैनटल और क्रस्ट. क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल कोर को लिथोस्फेयर कहते हैं. ये 50 किलोमीटर की मोटी परत कई वर्गों में बंटी हुई है जिसे टैकटोनिक प्लेट्स कहा जाता है. पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं. जब ये प्लेट बहुत ज्यादा हिल जाती हैं, तो भूकंप महसूस होता है. तुर्की में आया भूकंप बेहद तेज है, ैऐसी आशंका जताई जा रही है कि वहां बड़ी तबाही मचाई सकती है. (इनपुट: AP)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement