Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या है Money-Swiping Scam, बेंगलुरु की महिला ने 'बैंक स्क्रीनशॉट' के जरिए किया खुलासा

आजकल डिजिटल लेनदेन बहुत आम बात हो गई है. ऐसे में ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं.स्कैमर फेक ईमेल या लिंक बनाकर लोगों से पैसों की ठगी करने की कोशिश करते हैं.

Latest News
क्या है Money-Swiping Scam, बेंगलुरु की महिला ने 'बैंक स्क्रीनशॉट' के जरिए किया खुलासा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आज की दुनिया में लगभग सभी चीजें डिजिटल हो चुकी है. ऐसे में हर रोज नए ऑनलाइन स्कैम के मामले सामने आते हैं. घोटालेबाज, लोगों को धोखा देने और उनके पैसे चुराने के लिए कई तरीके अपनाते हैं. आजकल नकली ईमेल भेजना, फर्जी वेबसाइटें बनाना और क्रेडिट कार्ड नंबर और पासवर्ड जैसी खूफिया जानकारी को स्वाइप करने के लिए कई सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना बहुत आसान हो गया है. ऐसे में अब एक नया स्कैम तेजी से बढ़ रहा है. इस स्कैम में एक एसएमएस के जरिए आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है. 

क्या है मनी स्वाइपिंग स्कैम?
बेंगलुरु की एक महिला सुश्री चोपड़ा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक घटना शेयर की है, जिसमें उन्होंने बताया कि कैसे वो एक वित्तीय घोटाले का शिकार होने से बाल-बाल बचीं. उन्होंने बताया कि कैसे वह ऑफिस कॉल के बीच में थी तब उन्हें एक फोन आया. उस आदमी ने कहा कि, “अदिति, प्रिय, मुझे तुम्हारे पिता को पैसे भेजने की ज़रूरत थी लेकिन वह उपलब्ध नहीं हैं, इसलिए उन्होंने मुझे तुम्हें भेजने के लिए कहा। प्रिय, कृपया जाँचें, क्या यह आपका नंबर है?” 

 

उन्होंने अपने खुद के बैंक खाते के साथ कुछ समस्याओं का हवाला दिया और अदिति से मदद मांगी.  कॉल के तुरंत बाद, सुश्री चोपड़ा को एक एसएमएस अलर्ट आया, जिसमें उनके खाते में पैसे आने का मैसेज आया. सुश्री चोपड़ा ने एक्स पर लिखा, "मुझे पहले एक एसएमएस मिला जिसमें 10 हजार रुपये क्रेडिट का जिक्र था, फिर 30 हजार रुपये क्रेडिट का जिक्र था, यह सब तब हुआ जब वह कॉल पर था." 

फ्रॉड से बचें

इसके बाद उस व्यक्ति ने दोबारा फोन कर सुश्री चोपड़ा को एक कथित गलती के बारे में बताया और दावा किया कि उसने 3,000 रुपये के बजाय 30,000 रुपये भेज दिए. उन्होंने कथित तौर पर कहा, "प्रिय, मुझे केवल 3,000 रुपये भेजने थे, लेकिन गलती से 30,000 रुपये भेज दिए। कृपया अतिरिक्त पैसे वापस कर दें. मैं डॉक्टर के यहां खड़ा हूं, मुझे उसे पैसे देने हैं."


ये भी पढ़े-Mobile पर अब दिखेगा कॉल करने वाले का नाम, TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों को दिए निर्देश


इसके बाद बारीकी से जांच करने पर, सुश्री चोपड़ा ने देखा कि एसएमएस अलर्ट किसी वैध बैंक से नहीं, बल्कि 10 अंकों वाले फोन नंबर से आए थे. उन्होंने बताया कि "बेशक जब मैंने अपने खातों की जांच करने के बाद एक मिनट के समय में वापस कॉल किया, तो मुझे ब्लॉक कर दिया गया था.

सुश्री चोपड़ा ने सभी से इसी तरह के घोटालों से सावधान रहने को कहा है, साथ ही किसी एसएमएस पर ध्यान न देकर हमेशा बैंक की जांच करने का आग्रह किया है. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement