Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अमेरिका में पैर पसार रहा Bird Flu, भारत की भी बढ़ी चिंता, जानिए इससे बचाव के उपाय

Bird Flu in US: अमेरिका में बर्ड फ्लू का दूसरा मरीज मिला है. साथ ही भारत से ऑस्ट्रेलिया गए एक बच्चे में भी यह संक्रमण पाया गया है. दुनिया भर में यह मामले धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं.

Latest News
अमेरिका में पैर पसार रहा Bird Flu, भारत की भी बढ़ी चिंता, जानिए इससे बचाव के उपाय
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

कोरोना वायरस के बाद अब बर्ड फ्लू (Bird Flu in US) के मामले लोगों को डराने लगे हैं. कई देशों में इसके मामले में बढ़ती जा रहे हैं. ताजा मामला अमेरिका से सामने आया है, जहां एक शख्स बर्ड फ्लू का शिकार हो गया है. अमेरिका में यह दूसरा केस मिला है.  इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में बर्ड फ्लू का मामला सामने आया था.

जानकारी के मुताबिक, अमेरिका के टेक्सास में एक शख्स बर्ड फ्लू से संक्रमित पाया गया है. इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया में एक बच्चे में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. हैरानी की बात तो ये कि यह बच्चा कुछ समय पहले ही भारत से लौटा था. ये बच्चा ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में रहता है. 

कई देशों सामने आ रहे मामले
भारत समेत दुनिया के कई देशों में एक-एक कर इस बीमारी के मामले बढ़ रहे हैं. खबर है कि अमेरिका में इंसानों में बर्ड फ्लू के दूसरे मामले की पुष्टि हुई है. वहीं, ऑस्ट्रेलिया में इंसानों में बर्ड फ्लू का पहला मामला सामने आया है. जानकारी के मुताबिक ये बच्चा जब भारत में था तो गंभीर रूप से बीमार हो गया था. जब ये वापिस ऑस्ट्रेलिया पहुंचा तो डाक्टरों ने बर्ड फ्लू से संक्रमित होने की पुष्टि की. 

रांची में भी बर्ड फ्लू की वजह मारी गई 920 मुर्गियां
वहीं, भारत की बात करें तो झारखंड की राजधानी रांची में कुछ दिनों पहले बर्ड फ्लू का मामला सामने आया था. उस समय 920 मुर्गियों और बत्तखों को मार दिया गया था.  साथ ही लगभग 4300 अंडे नष्ट कर दिए गए थे. रांची के एक पॉल्ट्री फार्म (poultry farm) में कई मुर्गियों को मारा गया था. जब इस वायरस की पुष्टि हुई थी, तब पूरे राज्य में अलर्ट जारी कर दिया गया. 

आम वाररस की तरह फैलता बर्ड फ्लू 
यह वायरस आम वायरस की तरह ही फैलता है. डॉक्टरों और विज्ञानिकों का कहना है कि ये वायरस संक्रमित पक्षीयों कि लार, नाक, और मल के जरिए फैल सकता है. ये वायरस पक्षियों की आंतों या श्वसन तंत्र पर हमला करता है और उन्हें बीमार कर देता है. अब ये बीमारी इंसानों को अपना शिकार बना रही है.

बर्ड फ्लू से बचने के उपाए
बर्ड फ्लू से बचने के लिए आपको अत्यधिक सावधानी बरतने की जरूरत है. ज्यादातर ये बीमारी संक्रमित पक्षीयों के टच में आने होती है. अगर आप ऐसी किसी जगह पर जा रहे है, तो फेस मास्क का उपयोग करे और पूरी बॉडी को कवर करके जाए. मुर्गे या अन्य पक्षियों को छूने से बचें. कच्चे या अधपके पोल्ट्री उत्पाद न खाएं और कच्चे पोल्ट्री को छूने के बाद अपने हाथ धोएं. 
 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement