Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जिसने भारत को जिताया दो वर्ल्डकप, उसे क्रिकेट कभी पसंद ही नहीं था, जानें सिक्सर किंग को क्यों खेलना पड़ा ये गेम

विस्फोटक बल्लेबाज युवराज सिंह को बचपन से क्रिकेट खेलने का शौक नहीं था और अपने पिता योगराज सिंह के डर से क्रिकेट को शौक बनाया है.

article-main

yuvraj singh not used to like cricket but his father yograj singh forced him for play ms dhoni

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय क्रिकेट टीम के विस्फोटक बल्लेबाज युवराज सिंह ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत को लेकर कई बड़े खुलासे किए हैं. युवराज ने बताया है कि उनके पिता योगराज सिंह ने क्रिकेट खेलने के लिए फोर्स किया है. युवराज ने एक पॉडकास्ट में इसकी जानकारी दी है. युवराज को बचपन से क्रिकेट का शौक नहीं था. वो दूसरे कई खेल खेलना पसंद करते थे. आइए जानते हैं कि उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत को लेकर क्या-क्या कहा है.

यह भी पढ़ें- 'Dhoni कभी मेरे अच्छे दोस्त नहीं थे', युवराज के बयान से क्रिकेट जगत में मचा बवाल

युवराज सिंह ने कहा कि मेरे फादर ने मुझसे क्रिकेट खेलने को कहा था. लेकिन बचपन में मुझे क्रिकेट बिल्कुल भी पसंद नहीं था. मुझे टेनिस और स्केटिंग करना अच्छा लगता था. क्रिकेट के लिए 5-6 घंटे मैं नहीं बर्बाद करना चाहता था. घर के पीछे 1-2 घंटे क्रिकेट खेलता था. उसके बाद वापस टेनिस खेली या स्टेटिंग करी. उसके बाद धीरे-धीरे पिता ने फोर्स किया, तब थोड़ा क्रिकेट का शौक पड़ा. सिर्फ और सिर्फ पिता के डर के कारण ही क्रिकेट खेलनी पड़ी. मैंने सोचा अगर मैं क्रिकेट नहीं खेलूंगा, तो पापा नाराज हो जाएंगे. इस लिए उन्हें नाराज ना करने के लिए क्रिकेट शुरू की. उसके बाद दिन से खेलने लगा. अंडर-16 और अंडर-19 में अच्छा किया मैंने. फिर मुझे लगा मेरे अंदर क्रिकेट खेलना का टैलेंट हैं. मेरे पिता ने कहा था कि मैं करीब 6-7 घंटे प्रैक्टिस करूं. 

युवराज के पिता भी हैं क्रिकेटर

युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह भी भारत के लिए क्रिकेट खेल चुके हैं. उन्होंने साल 1980-81 के दौरान इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम में खेलना का मौका मिला था. हालांकि उनका करियर ज्यादा बड़ा नहीं रह सका. दरअसल, उनके चोटे बहुत लगती थी, जिसके बाद उन्होंने 1984-85 में क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. वहीं योगराज ने अपने बेटे को क्रिकेटर बनाने का सपना देखा और उसे सकार भी किया. योगराज आज अपने बेटे युवराज सिंह के नाम से जाने जाते हैं. 

ऐसा रहा युवराज सिंह का क्रिकेट करियर

विस्फोटक बल्लेबाज युवराज सिंह ने भारत के लिए 40 टेस्ट मैचों की 62 पारियों में 1900 रन बनाए हैं और 9 विकेट भी अपने नाम किए हैं. इसके अलावा 304 वनडे मैचों की 278 पारियों में 8701 रन बनाए हैं और साथ ही 111 विकेट भी लिए हैं. हालांकि उन्होंने 58 टी20 मैचों की 51 पारियों में 1177 रन बनाए हैं और साथ ही 28 विकेट लिए हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए एक ओवर में 6 छक्के लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी युवराज सिंह के पास है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement