Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs SA: भारत ने वर्ल्डकप में दर्ज की लगातार 8वीं जीत, ऑस्ट्रेलिया के बाद ऐसा करने वाली बनी दूसरी टीम

India vs South Africa: वर्ल्डकप 2023 के 37वें मुकाबले में भारत ने साउथ अफ्रीका को 243 रन से हराकर लगातार 8वीं जीत दर्ज की.

article-main

IND vs SA Live

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वर्ल्डकप 2023 का 37वां मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेला गया, जहां भारतीय फैंस की हर मनोकामना पूरी हुई और भारत ने लगातार 8वीं जीत दर्ज की. इस मैच में विराट कोहली ने 49वां वनडे शतक लगाया. साउथ अफ्रीका को भारत ने उनके सबसे कम स्कोर पर ऑलआउट किया और रविंद्र जडजा युवराज सिंह के बाद वर्ल्डकप में भारत की ओर से 5 विकेट लेने वाले सिर्फ दूसरे स्पिनर बने.  

IND vs SA Score Update:

भारत ने रचा इतिहास, दर्ज की लगातार 8वीं जीत

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका की बैटिंग लाइन अप को तहस नहस कर दी और 83 रन पर ढेर कर दिया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 326 रन बनाए थे. 

जडेजा को मिली चौथी सफलता

भारतीय गेंदबाजों का कोलकाता में कोहराम जारी है और उन्होंने 70 के भीतर ही 7 बल्लेबाजों को आउट कर दिया है. रविंद्र जडेजा ने सिर्फ 28 रन देकर 4 विकेट हासिल किए हैं. साउथ अफ्रीका ने 19 ओवर में 68 रन बना लिए हैं. केशव महाराज और कगिसो रबाडा बल्लेबाजी कर रहे हैं. 

भारतीय गेंदबाजों का कमाल, साउथ अफ्रीका 40 पर 5

अब तक वर्ल्डकप में अपने बल्लेबाजों के दम पर बड़े बड़े स्कोर खड़ा करने वाली साउथ अफ्रीका की आधी टीम ने भारतीय गेंदबाजों के सामने घुटने टेक दिए हैं. साउथ अफ्रीका की आधी टीम सिर्फ 40 रन पर ही पवेलियन लौट गई है. शमी और जडेजा ने दो दो विकेट हासिल किए हैं तो सिराज ने भारत को पहली सफलता दिलाई है. 

साउथ अफ्रीका का गिरा दूसरा विकेट

रविंद्र जडेजा ने भारत को दूसरी सफलता दिला दी है. उन्होंने साउथ अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बवुमा को बोल्ड मार दिया और 11 के स्कोर पर पवेलियन भेजा है. साउथ अफ्रीका ने 9 ओवर में 27 रन बना लिए हैं और वान डर डुसेन के साथ एडेन मार्करम बल्लेबाजी कर रहे हैं. 

साउथ अफ्रीका की शुरुआत खराब, डिकॉक आउट

मोहम्म्द सिराज ने एक बार फिर भारतीय टीम को शुरुआती सफलता दिलाई है और डिकॉक को आउट कर दिया है. डिकॉक इस वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे लेकिन वह सिराज की तीन गेंद ही सही से खेल सके और चौथी गेंद पर विकेट गंवा बैठे. अफ्रीका ने 5 ओवर में 17 रन बना लिए हैं और कप्तान टेम्बा बवुमा के साथ रासी वान डर डुसेन बल्लेबाजी कर रहे हैं. 

साउथ अफ्रीका के सामने 327 रन का लक्ष्य

विराट कोहली के ऐतिहासिक शतक और श्रेयस अय्यर की 77 रनों की पारी की बदौलत भारत ने कोलकाता के ईडन गार्डेंस में साउथ अफ्रीका के सामने 327 रन का लक्ष्य दिया है. भारत ने 50 ओवर में 5 विकेट गंवाकर 326 रन बनाए, आखिरी ओवरों में रविंद्र जडेजा ने तूफानी बल्लेबाजी की और 15 गेंदों में 29 रन ठोक दिए. 

कोहली ने कोलकाता में लगाया 49वां वनडे शतक

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने ईडन गार्डेंस में अपने वनडे करियर का 49वां शतक लगाया है और सचिन के सबसे ज्यादा वनडे में शथक लगाने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. उन्होंने 119 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौकों की मदद से ये कारनामा किया. भारत ने 309 रन बना लिए हैं और जड़जा कोहली के साथ बल्लेबाजी कर रहे हैं. 

भारती की आधी टीम लौटी पवेलियन

साउथ अफ्रीका के खिलाभ अय्यर के आउट होने के बाद एक बार फिर लगातार विकेटों के गिरने क सिलसिला शुरू हो गया है. सूर्या 14 गेंदों में 22 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं. विराट कोहली अभी भी क्रीज पर हैं और वह अपने शतक से 3 रन दूर हैं. कोहली का साथ देने रविंद्र जडेजा आए हैं. 

केएल राहुल ने फिर किया निराश

भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के सामने अच्छी स्थिति में है लेकिन राहुल एक बार फिर से निराश कर पवेलियन लौट गए हैं. वह 17 गेंदों में 8 रन बनाकर मार्को यानसन की गेंद पर आउट हुए. भारत ने 249 रन बना लिए हैं और अब विराट कोहली का साथ देने सूर्यकुमार यादव आए हैं. 

भारत को लगा तीसरा झटका

टीम इंडिया को श्रेयस अय्यर के रूप में तीसरा झटका लगा है. वह 87 गेंदों में 7 चौके और 2 छक्कों की मदद से 77 रन बनाकर आउट हुए हैं. भारत ने 38 ओवर के बाद 233 रन बना लिए हैं. कोहली 73 रन बनाकर क्रीज पर हैं और उनका साथ देने केएल राहुल आए हैं. 

35 ओवर में भारत ने बनाए 219 रन

भारतीय टीम ने 11वें ओवर के बाद अब तक कोई विकेट नहीं गंवाया है. 35 ओवर में भारत ने 219 रन बना लिए हैं और विराट के साथ अय्यर क्रीज पर हैं. दोनों अपना अपना अर्धशतक पूरा कर चुके हैं और अपने शतक की ओर बढ़ रहे हैं. कोहली 67 और विराट 70 रन बनाकर खेल रहे हैं. 

अय्यर ने भी जड़ा अर्धशतक

धीमी शुरुआत करने वाले श्रेयस अय्यर ने कोलकाता में अर्धशतक पूरा कर लिया है. उन्होंने 64 गेंदों का सामना करने के बाद ये कारनामा किया. वनडे करियर में अय्यर की 17वीं फिफ्टी है. 31 ओवर के बाद भारत ने 193 रन बना लिए हैं और उनके दो विकेट गिरे हैं. 

विराट कोहली का अर्धशतक पूरा

बर्थडे बॉय विराट कोहली ने वनडे करियर का 71वां अर्धशतक ईडेन गार्डेंस में जड़ दिया है. उन्होंने अपनी पारी में अब तक 5 चौके लगाए हैं. कोहली के साथ श्रेयस अय्यर भी 38 रन बनाकर नाबाद हैं. भारत ने 29 ओवर में 170 रन बना लिए हैं और दो ही विकेट गिरे हैं. दोनों के बीच 111 गेंदों में 77 रन की साझेदारी हो चुकी है. 

भारतीय टीम का स्कोर 120 के पार

20 ओवर में भारत ने 124 रन बना लिए हैं और उनके दो विकेट ही गिरे हैं. विराट कोहली 37 रन बनाकर नाबाद हैं तो श्रेयस अय्यर 11 रन बनाकर उनका साथ निभा रहे हैं. भारत ने आखिरी 10 ओवर में सिर्फ 35 रन बनाए हैं और एक विकेट भी गंवाया है. 

केशव महाराज ने पहले ही ओवर में गिल को किया आउट

रोहित शर्मा के बाद शुभमन गिल भी पवेलियन लौट गए हैं. गिल ने शानदार बल्लेबाजी की और कुछ बेहतरीन शॉट भी लगाए. जिस लय में वह खेल रहे थे, उन्हें आउट करना मुश्किल था लेकिन केशव महाराज की एक शानदार गेंद ने उनकी गिल्लियां बिखेर दीं. भारत ने 11 ओवर के 94 रन बना लिए हैं और अब विराट कोहली के साथ श्रेयस अय्यर क्रीज पर हैं. 

रोहित शर्मा 40 रन बनाकर आउट

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा 24 गेंदों में 40 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके और दो छक्के लगाए. भारतीय टीम ने छठे ओवर में 62 रन बना लिए हैं. शुभमन गिल 12 रन बनाकर नाबाद हैं. अभ बर्थडे बॉय विराट कोहली क्रीज पर आए हैं. 

2 ओवर में भारत ने बनाए 22 रन

पहले दो ओवर में साउथ अफ्रीकी गेंदबाज अपनी लाइन से भटके नजर आए और वर्ल्डकप 2023 में उनके सबसे सफल गेंदबाज मार्को यानसन ने पहले ही ओवर में 17 रन खर्च कर दिए. रोहित शर्मा 10 और शुभमन गिल 8 रन बनाकर खेल रहे हैं. 

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करेगी टीम इंडिया

कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीत लिया है. उन्होंने कहा कि हम पहले बैटिंग करना चाहते हैं. टीम इंडिया के प्लेइंग-XI में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

दोनों टीमों की प्लेइंग-XI: 

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी.

साउथ अफ्रीका: क्विंटन डिकॉक, टेम्बा बावुमा (कप्तान), रासी वान दर दुसें, एडन मारक्रम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को यानसन, लुंगी एनगीडी, केशव महाराज, तबरेज शम्सी और कागिसो रबाडा.

भारत-साउथ अफ्रीका के बीच होगा जबरदस्त घमासान

भारतीय टीम लगातार सात मैच जीतकर कोलकाता पहुंची है. दूसरी ओर साउथ अफ्रीकी टीम भी जबर फॉर्म में है. उन्होंने सात में से छह मैच अपने नाम किए हैं. दोनों टीमें पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं. वर्ल्डकप 2023 में भारत और साउथ अफ्रीका के फॉर्म को देखते हुए एक धमाकेदार मुकाबले की उम्मीद की जा सकती है. अब से कुछ ही देर में टॉस होने वाला है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement