Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Amarnath Yatra 2024 Date: इस दिन से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, जानें रजिस्ट्रेशन से लेकर दर्शन करने तक का पूरा शेड्यूल

जम्मू कश्मीर की पहाड़ियों में स्थित बाबा बर्फानी की दर्शन यात्रा से लेकर रजिस्ट्रेशन (Amarnath Yatra 2024 Registration) प्रक्रिया तारीखें आ चुकी है. इस बार भक्त 45 दिनों तक अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra 2024) कर सकेंगे.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Amarnath Yatra 2024 Date And Time: भगवान शिव के भक्तों को बाबा बर्फानी के दर्शनों का लंबे समय से इंतजार है. उनका यह इंतजार अब खत्म हो जाएगा. शिव भक्त बाबा के दर्शन के लिए तैयारी शुरू कर सकते हैं. इसकी वजह यात्रा से रजिस्ट्रेशन से लेकर उसके शुरू और खत्म होने तक पूरा शेड्यूल जारी (Amarnath Yatra 2024 Schedule) कर दिया गया है. बाबा बर्फानी की यह यात्रा हर साल ज्येष्ठ पूर्णिमा के आसपास आयोजित की जाती है. भक्त जम्मू कश्मीर में बाबा बर्फानी के दर्शन करने पहुंचते हैं. कहा जाता है कि अमरनाथ गुफा भगवान शिव (Lord Shiva) के महत्वपूर्ण और विशेष स्थानों में से एक है. इस गुफा में शिवलिंग के रूप में बर्फ की शिवलिंग होती है, जिसे मान्यता के साथ अमरनाथ यात्रा के दौरान दर्शन किये जाते हैं. आइए जानते हैं इस बार कब से शुरू होगी बाबा बर्फानी की यात्रा, दर्शन और रजिस्ट्रेशन...


Chor Panchak 2024: इस दिन शुरू हो रही चोर पंचक की शुरुआत, इनमें भूलकर भी न करें ये 5 काम, परेशानियों से घीर जाएगा जीवन


इस साल 2024 में होने वाली अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra 2024) का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. इसके अनुसार, इस बार अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू होगी और 19 अगस्त को समाप्त हो जाएगी. भक्त 45 दिनों तक भगवान शिव की शिवलिंग और गुफा के दर्शन कर सकेंगे. हालांकि इससे पहले सालों में भक्तों को बाबा बर्फानी की यात्रा और दर्शन के लिए 2 महीने का समय मिलता था, लेकिन इस बार चुनाव समेत दूसरी वजहों से इसे 45 दिन कर दिया गया है. वहीं 15 अप्रैल 2024 से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे. 

23 तीर्थो का प्राप्त होता है पुण्य

मान्यता है कि अमरनाथ यात्रा करने से एक या दो नहीं पूरे 23 तीर्थों का पुण्य प्राप्त होता है. यही वजह है कि अमरनाथ की गुफा के खुलते ही यहां शिव भक्तों की भीड़ लग जाती है. लोग पहाड़ों पर बर्फ के बीच गुफा में बने शिवलिंग के दर्शन करने पहुंचते हैं. यहां दर्शन करने मात्र से व्यक्ति के सभी पाप और कष्ट दूर हो जाते हैं. भगवान शिव सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं. 


Chaitra Navratri 2024: किस दिन से शुरू हो रही है चैत्र नवरात्रि, जान लें घट स्थापना से लेकर पूजा का शुभ समय तक


चंद्रमा के साथ घटती बढ़ती है शिवलिंग की ऊंचाई

पौराणिक कथाओं के अनुसार, अमरनाथ गुफा में मौजूद बर्फ का शिवलिंग पूरी तरह प्राकृतिक है. बताया जाता है कि इसी गुफा में भगवान शिव ने माता पार्वती को अमरत्व का रहस्य बताया था. उन्होंने माता पार्वती को कथा सुनाई थी. इसीलिए इसे अमरनाथ धाम कहा गया है. यहां बना​ शिवलिंग पूरी तरह से ठोस बर्फ से बना होता है. वहीं कहा जाता है कि यह चंद्रमा के साथ ही घटता और बढ़ता है. अमरनाथ यात्रा में बाबा के दर्शन का सबसे शुभ समय श्रावण से लेकर गुरु पूर्णिमा है. 
 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement