Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी बन रही है महामारी, जानें कोबालामिन की कमी के कारण, लक्षण और बचाव के टिप्स

विटामिन बी12 की कमी से शरीर में कमजोरी, थकान, न्यूरोलॉजिकल समस्याएं और एनीमिया जैसी बीमारियां होती हैं.

Latest News
article-main

Vitamin B12 deficiency symptoms

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः विटामिन बी12 की कमी एक विश्वव्यापी समस्या बनती जा रही है. माना जाता है कि भारतीय आबादी में विटामिन बी12 की कमी बड़े पैमाने पर है. पिछले कुछ दिनों की खबरों पर गौर करें तो भारत में पुरुषों और महिलाओं दोनों में विटामिन बी12 की कमी धीमी गति से बढ़ने वाली महामारी के रूप में उभर रही है. इस जरूरी विटामिन की कमी के लिए खराब खान-पान और बिगड़ती जीवनशैली जिम्मेदार है.

लोगों को इस बात की जानकारी कम है कि शरीर में विटामिन बी12 की कमी क्यों होती है और यह आपके शरीर को कैसे प्रभावित कर सकता है. इस विटामिन की कमी से लोग कई गंभीर बीमारियों के प्रति संवेदनशील हो जाते हैं. विटामिन बी12, जिसे कोबालामिन भी कहा जाता है. यह विटामिन लाल रक्त कोशिका निर्माण, डीएनए संश्लेषण और मानसिक स्वास्थ्य सहित शरीर के कई कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

शरीर में इस जरूरी विटामिन की कमी होने से शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. इस आवश्यक विटामिन की कमी से शरीर में कमजोरी, थकान, न्यूरोलॉजिकल समस्याएं और एनीमिया जैसी बीमारियां हो जाती हैं. आइए जानें इस विटामिन की कमी के कारण और लक्षण क्या हैं और इससे कैसे बचा जाए.

खानपान

बहुत अधिक पौधे आधारित भोजन का सेवन करने और मांसाहार का सेवन कम करने या न करने से शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो सकती है. विटामिन बी12 मुख्य रूप से मांस, मछली, अंडे और डेयरी उत्पादों में पाया जाता है.

बढ़ती उम्र के साथ विटामिन बी12 की कमी हो जाती है

जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है, भोजन से बी12 को अवशोषित करने की शरीर की क्षमता कम हो जाती है. विटामिन बी12 की कमी गर्भवती, स्तनपान कराने वाली महिलाओं, बच्चों और युवा वयस्कों में भी आम है.

पाचन तंत्र के विकार

पाचन तंत्र की कुछ स्थितियां, जैसे क्रोहन रोग, सीलिएक रोग और एट्रोफिक गैस्ट्रिटिस, शरीर की बी12 को अवशोषित करने की क्षमता को कम कर सकती हैं. ये रोग पाचन तंत्र को प्रभावित करते हैं. बी12 सहित पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है, जिससे पर्याप्त विटामिन बी12 आहार वाले लोगों में भी इसकी कमी हो जाती है.

दवाएं जो कम करती हैं शरीर में विटामिन

सामान्य तौर पर एसिड रिफ्लक्स और डायबिटीज की दवाओं के इलाज के लिए उपयोग किए जाने वाले प्रोटॉन पंप अवरोधक (पीपीआई) शरीर में विटामिन बी12 के अवशोषण को कम कर सकते हैं. पीपीआई पेट में एसिड के उत्पादन को कम करते हैं, जो भोजन से बी12 को स्रावित करने के लिए आवश्यक होता है. जबकि मेटफॉर्मिन आंत में बी12 अवशोषण को प्रभावित कर सकता है.

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण क्या हैं?

विटामिन बी12 की कमी के लक्षणों में थकान, कमजोरी, हाथों और पैरों में दर्द और झुनझुनी और संज्ञानात्मक कठिनाइयां शामिल हैं.

विटामिन बी12 की कमी को कैसे दूर करें

  1. स्वास्थ्य के लिए आवश्यक इस विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए अपने आहार में बादाम का सेवन करें.
  2. प्रतिदिन एक गिलास दूध का सेवन करें.
  3. दही खाओ दही विटामिन बी12, कैल्शियम और प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है.
  4. ब्रोकोली का सेवन करें ब्रोकोली आवश्यक विटामिन और खनिजों का खजाना है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement