Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vitamin B12 Foods: इन वेज फूड्स के खाते ही बाॅडी में भर जाएगा विटामिन बी12, नॉनवेज खाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

शरीर को स्वस्थ्य रखने में विटामिन अहम भूमिका निभाते हैं. ऐसे में जरूरी नहीं है कि इसके लिए नाॅनवेज ही खाना पड़े. वेज फूड्स खाकर भी विटामिन बी12 की कमी को पूरा किया जा सकता है.

Vitamin B12 Foods: इ�न वेज फूड्स के खाते ही बाॅडी में भर जाएगा विटामिन बी12, नॉनवेज खाने की नहीं पड़ेगी जरूरत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शरीर के लिए विटामिन बी12 बेहद जरूरी पोषक तत्व है. हम इससे जुड़े फूड्स का सही मात्रा में सेवन नहीं करते तो कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. जैसे शरीर में कमजोरी, अधिक थकान, सुस्ती, बदन में दर्द, हाथों और पैरों का सुन्न पड़ जाना, एनर्जी की कमी आदि, लेकिन इसके लिए अब जरूरी नहीं कि आप अंडे, मछली और चिकन ही खाएं- ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें आप डाइट में शामिल करके विटामिन बी 12 की कमी को पूरा कर सकते हैं.

Vegetarians के लिए विटामिन बी12 वाले फूड्स की लिस्ट 

ओटमील 

ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स ओटमील खाने की सलाह देते हैं. क्योंकि इससे शरीर में एनर्जी बरकरार रहती है. बॉडी में विटामिन बी12 की मौजूदगी से हमें ज्यादा थकान महसूस नहीं है.

मशरूम 

मशरूम का सेवन करने से विटामिन 12 के साथ साथ प्रोटीन] कैल्शियम और आयरन भी अच्छी मात्रा में मिलता है. इसमें बीटा प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर में एनर्जी को बनाए रखता है.

फलियां

फलियों को विटामिन बी का भी अच्छा स्रोत माना जाता है. इसलिए इनका सेवन भी कर सकते हैं.

पनीर 

पनीर में भी विटामिन बी-12, प्रोटीन, कैल्शियम मौजूद होता है. आप इसका सेवन करें- विटामिन बी12 की कमी से एनीमिया, डिमेंशिया, बोन्‍स ड‍िसीज हो सकती हैं.

दूध 

विटामिन बी12 दूध में अच्‍छी मात्रा में होती है. अगर आप नियमित सुबह और शाम दूध पिएंगे तो कभी भी शरीर में कमजोर नहीं होगी.

सूरजमुखी के बीज

अच्छी सेहत के लिए सूरजमुखी के बीजों को काफी फायदेमंद माना जाता है- यह नियासिन, विटामिन बी 12 और फोलेट का रिच सोर्स होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement