Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Body Pain Removal Remedy: क्या हर वक्त रहता है शरीर में दर्द? ये 5 आयुर्वेदिक उपाय दिलाएंगे तुरंत राहत

Body Pain Home Remedy: क्या आपके शरीर में रोज ही कहीं न कहीं दर्द बना रहता है? तो इसके लिए पेनकिलर लेना बंद कर दें, बल्कि इसकी जगह 3 आयुर्वेदिक हर्ब्स लेना शुरू कर दें. दर्द जड़ से खत्म हो जाएगा.

Latest News
Body Pain Removal Remedy: क्या हर वक्त रहता है शरीर में दर्द? ये 5 आयुर्वेदिक उपाय दि�लाएंगे तुरंत राहत

शरीर में दर्द से राहत पाने के घरेलू नुस्खे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

जिंदगी की तेज रफ्तार दौड़ में ऑफिस-घर की जिम्मेदारियों के बीच हमारा शरीर भी खूब पिसता है. कई बार थकान से सिर या शरीर में कही न कहीं दर्द बना ही रहता है. अगर आप ऐसे दर्द से निजात के लिए पेनकिलर लेते हैं तो इसके नुकसान आपको लंबे समय बाद होंगे और इसका असर आपकी किडनी फंक्शन पर होगा.

कई लोगों को तनाव के चलते भी शरीर या सिर में दर्द होता है. वहीं कुछ लोगों को थोड़ा सी भी फिजिकल एक्टिविटी के बाद पीठ-कंधे या कमर से लेकर पैर तक में दर्द होने लगता है. इन सारी समस्याओं को नेचुरली ठीक करें. और इसके लिए आयुर्वेद में कई हर्ब्स हैं जो आपकी समस्या से तुरंत छुटकारा दिला सकते हैं.

मेंटल स्ट्रेस या सिर के दर्द के लिए ले ये हर्ब्स

सिर में दर्द किसी भी वजह से हो रहा है तो आप दालचीनी की चाय पीएं. गर्मी में आप दालचीनी का काढ़ा बनाकर फ्रीज में रख दें और इसे पीएं. ये स्ट्रेस दूर कर मूड को सही करेगा और सिर के दर्द को भी ठीक करेगा. आप चाहें तो सिर में दर्द होने पर इस काढ़े में नमक मिलाकर पीना शुरू कर दें. अगर शुगर नहीं है तो आप इसमे शहद भी मिला सकते हैं.

शरीर में चोट या किसी भी दर्द के लिए ये हर्ब्स आएगी काम

हल्दी को दूध में उबाल कर पीएं, इससे आपकी इम्युनिटी भी ठीक होगी और शरीर की अंदरूनी दर्द को भी ये ठीक करेगी. चोट आदि लगने पर भी हल्दी वाला दूध जरूर पीएं इससे शरीर में बनी अंदरूनी सूजन कम होगी और दर्द से भी आराम मिलेगा, हल्दी एंटीसेप्टिक होती है इसलिए ये शरीर की अंदरूनी जख्म के लिए बेस्ट है. आप चाहें तो कच्ची हल्दी को घिसकर इसका काढ़ा पीना शुरू कर दें.

लहसुन के तेल से मालिश करें

लहसुन की एक कली को जैतून के तेल, नारियल के तेल, बादाम के तेल, अरंडी के तेल या तिल के तेल (रसोई में उपलब्ध कोई भी तेल) में उबालें. इसे तब ही लें जब यह हल्का गर्म हो. इससे पूरे शरीर पर मालिश करें और कम से कम 20 मिनट तक धूप में बैठें. यह शरीर में विटामिन डी के अवशोषण को बढ़ाता है. यह दर्द को कम करने और जोड़ों, मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को मजबूत और चिकना करने में मदद करता है.

कच्चा और सूखा खाना कम खाएं

कच्चा भोजन पाचन तंत्र पर अधिक दबाव डालता है. इन्हें पचाने के लिए शरीर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है. इसके अलावा ये शरीर में रूखापन और रूखापन बढ़ाते हैं, जिससे दर्द के प्रति संवेदनशीलता बढ़ जाती है. कच्चे भोजन के बजाय हल्के मसालों, हल्के नमक और पर्याप्त नमी के साथ गर्म, अच्छी तरह से पका हुआ भोजन खाएं. उदाहरण के लिए, दलिया का एक कटोरा आपके पेट के लिए गर्म गले की तरह है और शरीर के दर्द को कम करने में मदद करता है.

खट्टी चीजों से परहेज करें

खट्टे खाद्य पदार्थ जैसे नींबू, टमाटर, इमली, सेब का सिरका, कीनू (संतरे जैसा फल), इमली आदि भी दर्द के प्रति आपकी संवेदनशीलता को बढ़ाते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर में अम्लीय पदार्थ होने पर आपका तंत्रिका तंत्र अधिक संवेदनशील हो जाता है. आपने देखा होगा कि जब कोई बच्चा नींबू चाटता है तो वह अपना मुंह सिकोड़ लेता है. इसी तरह जब आप बहुत अधिक खट्टी चीजें खाते हैं तो आपका तंत्रिका तंत्र भी परेशान हो जाता है.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement