Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gold Buying Tips On Dhanteras:धनतेरस पर सोना लेना होता है शुभ, खरीदते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान

धनतेरस को कुछ जगहों पर धन्वंतरी देवी का त्योहार भी कहा जाता है. इसको लेकर भी प्लानिंग शुरू हो गई धनतेरस पर सोना खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है. 

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिवाली त्योहार आने में अब सिर्फ कुछ ही दिन बाकी है. तैयारियां शुरू हो गई है. हिंदू धर्म के लोग दिवाली के पांच त्योहारों को बड़े ही धूम धाम से मानते हैं. इनकी शुरुआत धनतेरस से होती है. धनतेरस को कुछ जगहों पर धन्वंतरी देवी का त्योहार भी कहा जाता है. इसको लेकर भी प्लानिंग शुरू हो गई धनतेरस पर सोना खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन सोना खरीदने से घर में धन और समृद्धि आती है. इसलिए ज्यादातर लोग इस दिन सोना खरीदते हैं. अगर आप भी सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो यह सुनिश्चित कर लें कि आपको सोना कहा से लेना है. इसके अलावा भी सोना खरीदने पर कई चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. आइए जानते है सोना खरीदते समय किन किन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. 

जान लें शुभ मुहूर्त

धनतेरस का दिन बेहद शुभ होता है.इसमें खरीदारी को शुभ माना जाता है, लेकिन इसमें खरीदारी का भी शुभ मुहूर्त है. शुभ मुहूर्त में सोना खरीदारी करने पर माता धन्वंतरी की सीधी कृपा होती है. माता रानी धन के भंडार भरती हैं. इसलिए सोना खरीदने के लिए घर से शुभ मुहूर्त और समय देखकर ही निकलें. 

Ahoi Ashtami 2023: आज अहोई अष्टमी पर संतान प्राप्ति के लिए राधा कुंड में लगाई जाएगी डुबकी, जानें इसकी पौराणिक कथा और प्रसिद्धि

कीमतों को लेकर रहे अपडेट 

धनतेरस पर सोना खरीदना से पहले उसकी हालिया कीमतों को लेकर अपडेट रहें. सोने चांदी के भाव में हर दिन उतार चढ़ाव होता है. ऐसे में इसकी अच्छे से जांच कर लें. इसी के बाद सोना या चांदी की खरीदारी करें. आॅनलाइन जांच के साथ ही दो से तीन दुकानदार से सोने का सही रेट जांच कर लें. इसके बाद खरीदना सुनिश्चित करें. 

बजट रखें फिक्स

किसी भी त्योहार को अपने हिसाब से मनाना चाहिए. यानी वही चीज लें, जो आपकी पॉकेट अलाउ करें. जेब में मौजूद पैसों से ज्यादा की चीज लेने या फिर किसी से उधार में सोना या चांदी खरीदने से बचें. ऐसा करने से माता रानी नाराज होती है. इसकी वजह से व्यक्ति को कष्ट का सामना करना  पड़ता है. 

सोने की शुद्धता की कर लें जांच

धनतेरस पर सोना खरीदा जा रहे हैं तो मार्केट में भीड़ मिलना जाहिर है. ऐसे में जरूरी है कि बिल्कुल भी जल्द बाजी न करें. आराम से सोने की शुद्धता की जांच करा लें. इसी के बाद सोना खरीदें. सोने जांच के लिए भातरीय मानक ब्यूरों से जानकारी और उसका हॉलमार्किंग देख सकते हैं. 

Diwali 2023 Totke: दिवाली पर सूखे पत्ते के टोटकों से प्रसन्न हो जाएंगी मां लक्ष्मी, जीवन भर पैसों से भरी रहेगी जेब

सही डिजाइन चुनें 

अगर आप श्रद्धावान होकर धनतेरस पर सोना या फिर चांदी के आभूषण और सिक्के खरीद रहे हैं तो इनका डिजाइन सही देखें, जब धनतेरस से जुड़ी पारंपरिक और प्रतीकात्मक डिजाइन ही चुनें. साथ ही लक्ष्मी, गणेश और देवताओं के रूपांकन आशीर्वाद और समृद्धि के प्रतीक माने जाते हैं. 

मेकिंग चार्ज की भी कर लें जांच

अगर आप सोने के रूप में गहने खरीद रहे हैं तो मेकिंग चार्ज से लेकर उसका बिल तक जांच कर लें. मेकिंग चार्ज को लेकर प्रॉपर बातचीत करें. इसके साथ ही तुरंत अपना बिल कटा लें. बिल आपके द्वारा लिए गए. गहनों की माप से लेकर शुद्धता तक की गारंटी करता है. 

गोल्ड का करा सकते हैं बीमा

आज के समय में सोने को एक अच्छा निवेश भी माना जाता है. ऐसे में आप अपनी गोल्ड की सुरक्षा को लेकर उसका बीमा भी करा सकते हैं. किसी भी तरह की चोरी या हादसा होने पर इसकी कीमत आपको वापस मिल सकती है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement