Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दिल्ली को प्रदूषण से नहीं मिल रही राहत, दिवाली के चार दिन बाद भी AQI खतरनाक

Delhi Air Pollution: दिल्ली में हवा का प्रदूषण का स्तर दिवाली के चार दिन बाद भी कम नहीं हो रहा है और AQI 350 से 400 के बीच बना हुआ है.

article-main

Delhi Pollution

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हल्की बारिश और हवा की रफ्तार से दिल्ली को प्रदूषण से थोड़ी राहत मिली थी. दिवाली के मौके पर हुई जोरदार आतिशबाजी ने एक बार फिर से दिल्ली की हवा खराब कर दी है. अब हाल ये है कि दिवाली के चार दिन बाद भी दिल्ली-एनसीआर की हवा जहरीली बनी हुई है और एयर क्वालिडी इंडेक्स खतरनाक स्तर पर है. मौजूदा समय में दिल्ली-एनसीआर की हवा सांस के मरीजों और लोगों की आंख और फेफड़ों के लिए काफी नुकसानदायक है. अभी भी पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने के मामले सामने आ रहे हैं. वहीं, दिल्ली में लागू GRAP के प्रतिबंधों के बावजूद हवा की गुणवत्ता में कोई सुधार नहीं देखा जा रहा है.

दिल्ली में औसत AQI 390 से 400 के बीच बना हुआ है. दिवाली के चार दिन बाद भी दिल्ली-एनसीआर धुंध से ढका हुआ है. गुरुवार सुबह आनंद विहार में AQI 412, आईटीओ में 408, मंदिर मार्ग पर 404, आर के पुरम में 418, लोधी रोड पर 337, IGI एयरपोर्ट पर 400 दर्ज किया गया है. इसके अलावा, गाजियाबाद में AQI 361, गुरुग्राम में 311, ग्रेटर नोएडा में 346, फरीदाबाद में 410 और नोएडा में 355 दर्ज किया गया है.

यह भी पढ़ें- फैन को थप्पड़ मारने पर खुद Nana Patekar ने किया रिएक्ट, वीडियो शेयर कर मांगी माफी

गंभीर है प्रदूषण की स्थिति
रविवार को दिवाली के मौके पर पटाखों पर प्रतिबंध के बावजूद दिल्ली और एनसीआर में जमकर आतिशबाजी की गई. इसका नतीजा यह था कि आतिशबाजी के बाद AQI 999 तक पहुंच गया था. सोमवार को AQI 358, मंगलवार को 397 और बुधवार शाम को औसत AQI 401 दर्ज किया गया है. आपको बता दें कि इतना AQI गंभीर कैटेगरी में आता है और इंसान के शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है.

यह भी पढ़ें- मोहम्मद शमी को गिरफ्तार न कर ले मुंबई पुलिस, दिल्ली पुलिस ने की अपील

बता दें कि प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली में GRAP स्टेज 4 के प्रतिबंध लागू हैं. इसके अलावा, स्कूलों को बंद कर दिया गया है और लगातार मॉनीटरिंग की जा रही है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि स्थिति को देखते हुए ऑड-ईवन लागू करने के बारे में फैसला लिया जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement