Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Control High Cholesterol: नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल फेंकेगी ये 5 हरी चटनी, टल जाएगा स्ट्रोक का खतरा

Lower Bad Cholesterol: नसों में कोलेस्ट्रॉल काफी बढ़ जाता है तो हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए आपको इन चटनियों का इस्तेमाल करना चाहिए.

Latest News
article-main

Lower Bad Cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लोगों के बदलते लाइफस्टाइल के कारण लोगों को बहुत सी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. हाई कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) के कारण भी बहुत परेशानी होती है. अगर नसों में कोलेस्ट्रॉल काफी बढ़ जाता है तो हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. हाई कोलेस्ट्रॉल को कम (Lower Bad Cholesterol) करने के लिए कई दवाओं का इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि आप घरेलू उपायों से भी कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. तो चलिए आपको कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल (Cholesterol Control) करने के बारे में बताते हैं. आज हम आपको कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल के लिए हरी चटनी (Green Chutney To Lower Bad Cholesterol) के बारे में बताने वाले हैं. जिनके सेवन से आपको लाभ मिलेगा.

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए खाएं ये 5 चटनी (Control High Cholesterol With Green Leaves Chutney)
पुदीने के पत्तों की चटनी

पुदीने का स्वाद बहुत ही अच्छा होता है. यह सेहत के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है. पुदीने की चटनी ब्लड में जमा कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होती है. आप पुदीने की चटनी को खाने के साथ दोपहर या सुबह में खा सकते हैं. यह हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज के लिए बहुत ही अच्छी होती है.

मेथी की चटनी के फायदे
मेथी के पत्तों की हरी चटनी सेहत के लिए बहुत ही अच्छी होती है. मेथी की चटनी को आप दोपहर या शाम के समय में खा सकते हैं. यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में फायदेमंद होती है.

इन 3 चीजों से मिलकर बना त्रिफला करता है दवा का काम, खाते ही टल जाता है बीमारियों का खतरा

कड़ी पत्ते की चटनी
कड़ी पत्ता हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार होता है. आप इन पत्तों की चटनी बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. कड़ी पत्ते की चटनी हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में फायदेमंद होती है. इसे आप दोपहर के खाने के साथ खा सकते हैं.

 

बथुआ की चटनी
बथुआ का हरा साग और बथुआ की चटनी दोनों ही कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल के लिए अच्छे होते हैं. आप बथुआ की चटनी को दोपहर में खा सकते हैं. हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए यह बहुत ही फायदेमंद होती है.

पालक की चटनी
सर्दियों में पालक खूूब खाया जाता है. पालक की चटनी सेहत के लिए अच्छी होती है. यह नसों में जमा हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करती है. आप इन हरी पत्तियों से चटनी बनाने के लिए प्याज, लहसुन, हरी मिर्च और मसालों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement