Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Yoga for Fatty body: पेट-कमर की चर्बी कम करने में बेहद कारगर हैं ये 3 योगासन, 2 हफ्ते में बॉडी शेप होगा परफेक्ट

How to Reduce waistline and Belly Fat :अगर आप पेट की चर्बी बढ़ने से परेशान हैं तो घर पर ही योग करके इसे कम कर सकते हैं. आइए हम आपको ऐसे तीन योगासनों के बारे में बताते हैं जो पेट की चर्बी कम करने में आपकी मदद करेंगे.

Latest News
Yoga for Fatty body: पेट-कमर की चर्बी कम करने में बेहद कारगर हैं ये 3 योगासन, 2 हफ्ते में बॉडी शेप होगा परफेक्ट

कमर और पेट की चर्बी को कम करने वाले योग

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Best Yoga for Fat Loss: गलत खान-पान और आरामदायक जीवन मानव स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक है. ऐसे में कई स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. लंबे समय तक बैठे रहने से मोटापा बढ़ता है और मोटापा कई बीमारियों का कारण बन सकता है. अगर आप पेट की चर्बी बढ़ने से परेशान हैं तो घर पर ही योग करके इसे कम कर सकते हैं. आइए हम आपको ऐसे तीन योगासनों के बारे में बताते हैं जो पेट की चर्बी कम करने में आपकी मदद करेंगे.

चाइल्ड पोज के साथ भुजंगासन

पेट के बल लेटने वाला योग भुजंगासन अगर आप चाइल्ड पोज के साथ मिक्स कर करें तो इससे आपका वजन घटाने के साथ-साथ पेट और कमर की चर्बी भी तेजी से गलने लगेगी, ये पोज आपके फिगर को सही करने का काम करता है. इसके लिए पहले आप चाइल्ड पोज में आएं फिर आगे उठते हुए भुजंगासन करें. ये दो योग का फ्यूजन करीब रोज 100 बार करें, शुरुआत कम से करते हुए इसे रोज 10 की संख्या में बढ़ाते जाएं. 

धनुरासन

धनुरासन मांसपेशियों को मजबूत करने और पेट की चर्बी कम करने के लिए अच्छा है. वजन घटाने के लिए यह सबसे अच्छा योगासन है. धनुरासन करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं. पैरों को कूल्हों से पीछे मोड़ें और हाथों से पंजों को पकड़ लें. सांस भरते हुए छाती को फर्श से ऊपर उठाएं. फिर सांस छोड़ें और प्रारंभिक स्थिति में लौट आएं. इस योग को 4-5 बार दोहराएं.

नौकासन

अगर आप आसानी से वजन कम करना चाहते हैं तो आपको नौकासन करना चाहिए. बोटिंग योगा आपको आसानी से वजन कम करने में मदद कर सकता है. यह पेट की चर्बी को दूर करता है. इसे करने के लिए जमीन पर बैठ जाएं और अपने पैरों को सीधा उठाएं. अपने पैरों को जमीन से 45 डिग्री तक ऊपर उठाएं. कुछ देर इसी स्थिति में रहें और फिर वापस पहले वाली स्थिति में आ जाएं. इस योग को 4-5 बार दोहराएं.

इन 3 योग से आपका थुलथुला शरीर शेप में आने लगेगा. बस ध्यान रहे सभी योग रोज करें और कम से कम 45 मिनट तक करें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement