Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bharat Biotech का दावा, 2-18 वर्ष के बच्चों में कोवैक्सीन सुरक्षित

अध्ययन में किसी भी गंभीर प्रतिकूल परिणाम की सूचना नहीं मिली.

Latest News
Bharat Biotech का दावा, 2-18 वर्ष के बच्चों में कोवैक्सीन सुरक्षित

covaxin

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हैदराबाद स्थित वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक ने गुरुवार को बड़ी खबर दी. भारत बायोटेक ने घोषणा की कि 2-18 वर्ष के आयु वर्ग में कोवैक्सीन फेज 2 और 3 में 'सुरक्षित, सहनशील और इम्युनोजेनिक' पाई गई है. कंपनी के एक बयान में कहा, 2-18 आयु वर्ग के स्वस्थ बच्चों और किशोरों में COVAXIN की सुरक्षा और प्रतिरक्षण क्षमता का मूल्यांकन करने के लिए ओपन-लेबल और मल्टीसेंटर स्टडी आयोजित की थी.

जून 2021 से सितंबर 2021 के बीच पीडियाट्रिक पॉपुलेशन पर किए गए इन परीक्षणों ने मजबूत सुरक्षा दिखाई है. डेटा अक्टूबर 2021 के दौरान केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) को प्रस्तुत किया गया था और हाल ही में भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) से 12-18 आयु वर्ग के बच्चों के लिए आपातकालीन उपयोग की अनुमति प्राप्त हुई है.

अध्ययन में किसी भी गंभीर प्रतिकूल परिणाम की सूचना नहीं मिली. बयान में कहा गया है कि 374 परीक्षणों ने हल्के या मध्यम गंभीरता के लक्षणों की सूचना दी, जिसमें 78.6 प्रतिशत एक दिन के भीतर हल हो गए. बयान के अनुसार, इंजेक्शन स्थल पर दर्द सबसे अधिक प्रतिकूल परिणाम था.

भारत बायोटेक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ कृष्णा एला ने कहा, "बाल चिकित्सा आबादी से कोवैक्सीन का नैदानिक ​​​​परीक्षण डेटा बहुत उत्साहजनक है. बच्चों के लिए टीका की सुरक्षा महत्वपूर्ण है और हमें यह साझा करते हुए खुशी हो रही है कि कोवैक्सीन ने अब सुरक्षा के लिए डेटा साबित कर दिया है. उन्होंने कहा, "हमने अब वयस्कों और बच्चों के लिए एक सुरक्षित COVID-19 वैक्सीन विकसित करने के अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लिया है.

परीक्षण के लिए RT-PCR और ELISA परीक्षण द्वारा SARS-CoV-2 के लिए 976 विषयों की जांच की गई. इनमें से 525 पात्र प्रतिभागियों को नामांकित किया गया था. बयान में कहा गया है कि उम्र के आधार पर, प्रतिभागियों को तीन समूहों में विभाजित किया गया था.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement