Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ramakrishna Mission के स्वामी स्मरणानंद का 95 साल की उम्र में निधन, CM ममता और PM मोदी ने जताया दुख

Swami Smarananand Death: रामकृष्ण मिशन के मुखिया स्वामी स्मरणानंद का 95 साल की उम्र में निधन हो गया है. वह रामकृष्ण मिशन के 16वें अध्यक्ष थे और उन्होंने 2017 में यह पद संभाला था.

Latest News
article-main

स्वामी स्मरणानंद

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लंबे समय से बीमार चल रहे स्वामी स्मरणानंद का मंगलवार को निधन हो गया. 95 साल के हो चुके स्वामी स्मरणानंद रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष थे. उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत तमाम हस्तियों ने शोक जताया है. रिपोर्ट के मुताबिक, बीमार चल रहे स्वामी स्मरणानंद 3 मार्च से ही वेंटिंलेटर पर थे और उन्हें सांस लेने में समस्या हो रही थी. वह साल 2017 में रामकृष्ण मिशन के 16वें अध्यक्ष बने थे. 

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, "रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के परम पूज्य अध्यक्ष श्रीमत स्वामी स्मरणानंदजी महाराज ने आज रात 8.14 बजे महासमाधि ले ली." उन्हें संक्रमण के कारण 29 जनवरी को रामकृष्ण मिशन सेवा प्रतिष्ठान में भर्ती कराया गया था. बाद में उन्हें सांस लेने में समस्या होने लगी. इस समस्या के बाद उन्हें 3 मार्च को वेंटिलेटर पर रखा गया था.


यह भी पढ़ें- Arvind Kejriwal गए जेल, दिल्ली में बंद होगी फ्री बिजली-पानी की सुविधा? जानिए क्या है सच


अस्पताल में हालचाल जानने पहुंचे थे PM मोदी 
प्रधानमंत्री मोदी ने उनके निधन पर दुख जाते हुए सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "उन्होंने अनगिनत दिलों और दिमागों पर एक अमिट छाप छोड़ी है. उनकी करुणा और बुद्धिमत्ता पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी. वर्षों से मेरा उनके साथ बहुत करीबी रिश्ता रहा है. मुझे 2020 में बेलूर मठ की अपनी यात्रा याद है जब मैंने उनसे बातचीत की थी. कुछ हफ्ते पहले कोलकाता में भी मैंने अस्पताल का दौरा किया था और उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली थी."


यह भी पढ़ें- Rekha Patra: कौन हैं रेखा पात्रा, जिनसे पीएम मोदी ने फोन पर बातकर कहा 'शक्ति स्वरूपा'


पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने उनके निधन पर दुख जताते हुए X पर अपने पोस्ट में लिखा, "श्रीमत स्वामी स्मरणानंद महाराज के निधन की खबर सुनकर गहरा दुख पहुंचा है. इस महान संत ने अपने जीवनकाल में दुनियाभर और रामकृष्ण मिशन के समर्थकों का आध्यात्मिक नेतृत्व किया है. मैं उनके साथी संतों, समर्थकों और भक्तों के प्रति संवेदना व्यक्त करती हूं."पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने भी उनके निधन पर दुख जताया.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement