Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi करेंगे देश के पहले सोलर विलेज का उद्घाटन, समझिए आखिर क्यों ऐतिहासिक है यह कदम

सोलर पावर से जुड़े इस प्रोजेक्ट को पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जाता है और आज से यह जनता को समर्पित किया जाएगा.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज गुजरात के मेहसाणा जिले में अपने एक ड्रीम प्रोजेक्ट का उद्घाटन करने वाले हैं. यहां वे देश के पहले सोलर विलेज (Solar Village) का उद्घाटन करेंगे. इसके जरिए वैकल्पिक ऊर्जा (Power Project) को एक बड़ा प्रोत्साहन मिलने वाला है क्योंकि इससे प्रदूषण पर रोक लगती है. मेहसाना जिले के मोढेरा के पास तैयार किए गए सोलर प्लांट से पास के 3 गांवों के घरों में बिजली पहुंचाई जा रही है.

दरअसल, पिछले कुछ समय से इस सोलर विलेज के प्लांट की टेस्टिंग हो रही थी लेकिन अब प्रोजेक्ट पूरा तैयार हो गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक सुजानपुरा में 12 हेक्टर जमीन पर यह प्लांट लगाया गया है. सुजानपुरा में सौर ऊर्जा से जो बिजली उत्पन्न होती है वह डीसी करंट होती है. उसे एसी करंट में तब्दील किया जाता है और उसके बाद इस बिजली को स्टोर करके ग्रिड में भेजा जाता है.

ये भी पढ़ें- Ales Bialiatski कौन हैं? क्यों मिला नोबेल शांति पुरस्कार? जानिए पूरी वजह

आपको बता दें कि यह पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है. इसके चलते यहां प्रशासन प्रत्येक चीज का बारीकी से ध्यान रख रहा है. पीएम मोदी के दौरे को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और पीएम यहां आकर अपने इस ड्रीम प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे. इस प्रोजेक्ट की पीएम मोदी समय-समय पर मॉनिटरिंग भी करते रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Facebook Warning: खतरे में हैं 10 लाख फेसबुक यूजर्स के पासवर्ड, 400 ऐप्स चुरा रहीं डाटा

गुजरात सरकार के अनुसार गांव के करीब 1000 घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाए गए हैं जिससे  उनकी बिजली की खपत पूरी होती है. इतनी ही नहीं गांव के लोगों को जीरो कॉस्ट इलेक्ट्रिसिटी देने की योजना भी है. आज मोढेरा के ऐतिहासिक सूर्य मंदिर को अक्टूबर को 3-Dप्रक्षेपण सुविधा मिलेगी. सौर ऊर्जा से चलने वाला 3-D प्रक्षेपण पीएम मोदी द्वारा समर्पित किया जाएगा.

इस परियोजना के तहत मंदिर परिसर में हेरिटेज लाइटिंग लगाई गई है। यह 3D प्रोजेक्शन लाइटिंग शाम 6 बजे से रात 10 बजे तक होगी और लोग इस दौरान भव्य मंदिर के दर्शन कर सकेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement