Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Election 2024 : बिना दक्षिण भारत के बीजेपी का मिशन 400 नहीं होगा पूरा

केरल, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप और पुड्डुचेरी में बीजेपी की कोई सीट नहीं है. आइए जानते हैं कि बीजेपी के लिए 400 सीट लाना कितना चुनौती भरा है.

Latest News
article-main

Lok Sabha Elections 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर भारतीय जनता पार्टी का दावा है कि इस चुनाव में बीजेपी को  370 और एनडीए को 400 पार सीटें मिलेंगी. जिसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी सहित कई केंद्रीय मंत्री लगातार दक्षिण भारत में जनसभा कर रहे हैं. बीजेपी उत्तर भारत के कई राज्यों में सरकार बना चुकी है और कई लोकसभा सीटों पर बीजेपी ने जीत भी हासिल की है. ऐसे में बीजेपी इस चुनाव दक्षिण भारत के राज्यों पर केंद्रित कर रही है. इसके पीछे का कारण यह भी है कि इसके बिना बीजेपी का 400 सीट लाने का सपना पूरा नहीं हो सकता है. 

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने पिछले दो लोकसभा चुनावों में अकेले बहुमत का आंकड़ा पार किया था. आप जब देश का पॉलिटिकल मैप देखेंगे तो आपको समझ में आ जाएगा कि बीजेपी दक्षिण भारतीय राज्यों में अपनी जगह नहीं बना पाई है जबकि जब आप उत्तर की ओर नजर डालेंगे तो आपको ज्यादातर राज्य भगवा रंग में रंगा नजर आएगा. ऐसे में लोकसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण के पांच राज्यों- आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और तेलंगाना में ज्यादा जोर दिया है. बीजेपी इन राज्यों में वोट के लिए तैयारी कर रही है. 


ये भी पढ़ें: CM जगन मोहन रेड्डी पर पत्थर फेंकने के मामले में EC सख्त, पुलिस को दिया ये निर्देश


400 सीट लाने के लिए बीजेपी को दक्षिण भारत से चाहिए सांसद 

बीजेपी के पास उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में विस्तार के कम विकल्प हैं. अगर उत्तर भारत के राज्यों में देखा जाए तो कुछ राज्यों में बीजेपी के पास पूरी लोकसभा सीटें हैं.  देखा जाए तो गुजरात में पार्टी को 26 में से 26 लोकसभा सीटों पर जीत मिली है. हरियाणा की 10 सीटें भाजपा के पास ही है. ऐसे ही हिमाचल प्रदेश, त्रिपुरा, दिल्ली और उत्तराखंड की भी सारी लोकसभा सीटों पर 2019 में भाजपा को जीत मिली है. ऐसे में 400 आंकड़ा पार करने के लिए बीजेपी के पास अब दक्षिण के राज्यों की ओर ही जाना होगा. 

ये भी पढ़ें- हजारों फीट ऊंचाई पर विमान, 2 मिनट का फ्यूल, IndiGo फ्लाइट में अटकी रही सांसत में जान

बीजेपी के दावे पर उठ रहे सवाल 

बीजेपी के 400 सीट लाने के दावे पर सवाल किए जा रहे हैं. 2019 में एनडीए ने 543 में से 350 सीटों पर जीत हासिल की थीं.  जिनमें भाजपा ने अकेले 303 सीटें जीती थी. इन 350 सीटों में 10 एसे राज्य हैं, जहां बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन 11 ऐसे भी राज्य रहें, जहां बीजेपी को एक भी सीट नहीं मिली. मिलनाडु, केरल, पुडुचेरी, नागालैंड, लक्षद्वीप, आंध्र प्रदेश, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, सिक्किम, मेघालय, मिजोरम और दादर एवं नागर हवेली में बीजेपी का खाता नहीं खुला था. इस चुनाव में 400 के आंकड़े को पार करने के लिए बीजेपी इन 11 राज्यों पर फोकस कर रही है. आंध्र प्रदेश (25 सीट), तमिलनाडु (39 सीट), केरल (20 सीट), मेघालय (2 सीट) और मिजोरम, नागालैंड,लक्षद्वीप, सिक्किम, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह और दादर एवं नागर हवेली में 1-1 लोकसभा सीट हैं. इन 11 राज्यों में कुल 93 सीट हैं. कुल 543 लोकसभा सीटों में से अगर 93 सीट को हटा दिया जाए तो 450 सीटें बचती हैं, ऐसे में बीजेपी के लिए 400 का आंकड़ा पार करना चुनौती भरा नजर आता है. 

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement