Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bhopal Lok Sabha Seat: लगातार 10वां चुनाव जीतेगी BJP या कांग्रेस पलटेगी बाजी? जानिए भोपाल का गणित

Lok Sabha Elections Latest News: इस बार के लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की लोकसभा सीट पर भी सबकी नजरें रहेंगी. यहां बीजेपी का ध्यान लगातार 10वीं जीत हासिल करने पर है.

Latest News
article-main

भोपाल लोकसभा सीट

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्य प्रदेश की भोपाल लोकसभा सीट पर भी वोट डाले जाएंगे. लगातार 9 बार से इस सीट पर चुनाव जीत रही भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने इस बार अपनी मौजूदा सांसद प्रज्ञा ठाकुर का टिकट काटकर पुराने कार्यकर्ता आलोक शर्मा को चुनाव में उतारा है. हर चुनाव में बीजेपी ने इस सीट पर बड़े अंतर से जीत हासिल की है इसके चलते भोपाल को बीजेपी के लिए सुरक्षित सीट माना जाता है. पिछली बार कांग्रेस ने प्रज्ञा ठाकुर के मुकाबले दिग्विजय सिंह को चुनाव में उतारा था लेकिन वह ढाई लाख से ज्यादा वोटों के अंतर से चुनाव हार गए थे.

पिछले लोकसभा चुनाव में यहां 14 लाख से ज्यादा वोट डाले गए थे. इसमें से 61.5 प्रतिशत यानी 8.66 लाख वोट प्रज्ञा ठाकुर को मिले थे. वहीं, दूसरे नंबर पर रहे दिग्विजय सिंह को 35.6 प्रतिशत यानी 5.01 लाख वोट मिले थे. 2014 में भी बीजेपी उम्मीदवार आलोक संजर को कांग्रेस के पी सी शर्मा से दोगुने वोट मिले थे.


यह भी पढ़ें- आजादी की जंग छेड़ने वाली Meerut की संसदीय सीट की जंग जीतेगा कौन


दिग्गजों का क्षेत्र रहा है भोपाल
भोपाल एक ऐसी सीट रही है जहां से कई दिग्गज सांसद रह चुके हैं. देश के राष्ट्रपति रहे शंकर दयाल शर्मा 1971 और 1980 में इसी सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीते थे. उनके अलावा उमा भारती,  कैलाश जोशी, आलोक संजर और प्रज्ञा ठाकुर जैसे नेता संसद में मध्य प्रदेश की राजधानी का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं.


यह भी पढ़ें- कौन हैं मौलाना मुहीबुल्लाह नदवी? रामपुर से चुनाव लड़ा सकती है समाजवादी पार्टी


इस सीट पर मुस्लिमों की आबादी 40 फीसदी के आसपास है. मौजूदा समय में कुल 8 विधानसभा में से 6 पर बीजेपी और 2 पर कांग्रेस का कब्जा है. कांग्रेस के दोनों विधायक भी मुस्लिम ही हैं. पहले यह सीट कांग्रेस का गढ़ मानी जाती थी लेकिन भोपाल गैस त्रासदी के बाद यहां बीजेपी जीतने लगी और फिर कभी बीजेपी नहीं जीत पाई.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement