Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Zika Virus Symptoms: कैसे फैलता है जीका वायरस, जानें लक्षण और बचाव का तरीका

Zika Virus Treatment: जीका वायरस एडीज मच्छरों के काटने से फैलता है और इस बीमारी के होने से तेज बुखार व शरीर में दर्द और सिरदर्द होने लगता है. यहां जानिए इसके अन्य लक्षण और बचाव का तरीका...

article-main

कैसे फैलता है जीका वायरस, जानें लक्षण और बचाव का तरीका 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हाल ही में कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के चिक्काबल्लापुर जिले में मच्छर में जानलेवा जीका वायरस का पता चलने के बाद कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. बता दें कि जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस महेश ने बताया की राज्य भर से लगभग 100 नमूने लिए गए थे और जिनमें (Zika Virus Symptoms) से 6 नमूने चिक्काबल्लापुर से थे. इनमें से 5 रिपोर्ट निगेटिव आई थी और एक मामला पॉजिटिव आया. ऐसे में विभाग नें अलर्ट जारी कर दिया है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जीका वायरस एडीज मच्छरों के काटने से फैलता है (Zika Virus Alert In Karnataka) और इस बीमारी के होने से तेज बुखार व शरीर में दर्द और सिरदर्द होने लगता है. आज हम आपको बता रहे हैं क्या है जीका वायरस, लक्षण और बचाव का आसान तरीका... 

जीका वायरस कैसे फैलता है? (How Zika Virus Get Spreads)

बता दें कि जीका वायरस मुख्य रूप से एक संक्रमित एडीज प्रजाति के मच्छर के काटने से लोगों में फैलता है. ये वही मच्छर हैं जो खतरनाक डेंगू और चिकनगुनिया के वायरस फैलाते हैं. ऐसे मच्छर आम तौर पर जमा पानी में अंडे देते हैं और चिकनगुनिया, डेंगू और जीका जैसे जानलेवा वायरस फैलाने वाले मच्छर दिन और रात में काटते हैं. इसके अलावा यह यौन संबंध बनाने से और ब्लड ट्रांसफ्यूजन से फैलता है. इतना ही नहीं यह किसी गर्भवती महिला से उसके भ्रूण में भी फैल सकता है.  

क्या हैं लक्षण? (Zika Virus Symptoms)

  • तेज सिरदर्द
  • मांसपेशियों में दर्द
  • जोड़ों में दर्द या ऐंठन की समस्या 
  • शरीर में जगह-जगह पर रैशेज या लाल चकत्ते पड़ना
  • तेज बुखार
  • कंजेक्टिवाइटिस और बेचैनी जैसे लक्षण

इस मौसम में डाइट में शामिल कर लें ये 5 फूड्स, हेल्दी रहेंगे फेफड़ें और बीमारियां भी रहेंगी दूर

कैसे करें बचाव (Zika Virus Treatment)

इससे बचाव के लिए सबसे जरूरी है साफ-सफाई. क्योंकि साफ-सफाई मच्छर गंदगी में सबसे अधिक पनपते हैं. इसलिए घर और अपने आसपास साफ-सफाई रखें और टॉयलेट सीट को भी ढक कर रखें.  इसके अलावा असुरक्षित यौन संबंध न बनाएं. साथ ही अपने आसपास पानी को जमा ना होने दें और बर्तन, टंकी आदि को हमेशा ढककर रखें. इसके अलावा जरूरत हो तो कीटाणु नाशक का उपयोग करें.

बता दें कि एडीज के मच्छर सुबह और शाम के समय ज्यादा सक्रिय रहते हैं और ऐसे में इस समय बाहर निकलने से बचें या बाहर जाते समय पूरी बाजू के कपड़े पहनें बॉडी को ढककर रखें. ऐसा करने से मच्छरों के काटने की संभावना कम होती है. इसके अलावा सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें और संक्रमित व्यक्ति से उचित दूरी बनाकर रखें.  अगर संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आ जाते हैं तो तुरंत हाथों को साबुन से धो लें और अपने कपड़ों को भी बदल लें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement