Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods For Lungs: इस मौसम में डाइट में शामिल कर लें ये 5 फूड्स, हेल्दी रहेंगे फेफड़ें और बीमारियां भी रहेंगी दूर

जहरीली हवा आपके फेफड़ों को बुरी तरह प्रभावित करती है. यह फेफड़ों से संबंधित बीमारियों को बढ़ा सकती है. इससे बचने के लिए नियमित रूप से इन फलों का सेवन शुरू कर दें, जो आपकी सेहत को ठीक बनाएं रखेगी. 

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बदलते मौसम के साथ ही दिल्ली एनसीआर में पॉल्यूशन का लेवल खतरनाक लेवल पहुंच गया है. इसका प्रभाव सबसे ज्यादा व्यक्ति के लंग्स पर पड़ता है. यह कई बीमारियों का खतरा बढ़ाने के साथ ही आपके स्वास्थ्य को खराब कर देता है. सांस के साथ अंदर तक जाने वाली जहरीली हवा अस्थमा और आंखों की समस्या को बढ़ाती है. साथ ही दिवाली का त्योहार आने पर स्थिति और भी खतरनाक साबित हो सकती है. दिल्ली एनसीआर का AQI 500 के पार जा चुका है. इसकी वजह से अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. आंख से लेकर सांस के रोगियों का घर से बाहर निकालना मुश्किल हो गया है. 

ऐसे में हर किसी को अपने फेफड़ें सही और स्वस्थ बनाएं रखने के लिए बुरी आदतों को छोड़ देना चाहिए. इसके साथ ही डाइट में अच्छे फूड्स को शामिल कर लेना चाहिए. यह आपके फेफड़ों को स्वस्थ बनाएं रखने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं वो 5 फूड्स जिन्हें डाइट में शामिल करने से सेहत सही रहती है. यह पॉल्यूशन के इफेक्ट को दूर रखता है.

​सुबह खाली पेट खाएं सेब

सेब आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद फलों में से एक है. इसमें मौजूद डाइटरी फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं. सेब का नियमित रूप से खाली पेट सेवन करना चाहिए. यह स्किन से लेकर आपके फेफड़ों को दुरुस्त रखता है इनकी फंक्शन पावर को बूस्ट करता है. सेब खाने से सीओपीडी का खतरा कम हो जाता है. इसके अलावा अस्थमा और कैंसर का खतरा भी टल जाता है. 

सीताफल की सब्जी खाएं 

सीताफल की सब्जी यानी कद्दू को लोग साधारण सब्जी समझकर खा लेते हैं, लेकिन यह हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद सब्जियों में से एक होती है. इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन और जियोजैथिंन जैसे पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है. कद्दू के सेवन आपके फेफड़े हेल्दी रहते हैं. यह फेफड़ों की पावर को बढ़ाता है. 

टमाटर

अगर आप लंग्स डिजीज से बचना चाहते हैं तो डाइट में टमाटर को शामिल कर लें. इनका सेवन फेफड़ों की हेल्दी बनाएं रखता है. टमाटर में मौजदू लाइकोपीन तत्व फेफड़ों को डिटॉक्स करता है. इसके अलावा कैरोटेनॉइड एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो फेफड़ों की कार्य क्षमता को बढ़ाते हैं. यह फेफड़ों पर पॉल्यूशन के इफेक्ट का काफी हद  तक कम कर देते हैं. रिसर्च की मानें तो टमाटर का ज्यादा सेवन श्वांसनली से जुड़ी बीमारियों को कम करता है. 

हल्दी

हल्दी पूजा पाठ से लेकर खाने में इस्तेमाल किया जाता है. इसमें कई सारे औषधीय गुण पाएं जाते हैं, जो बॉडी के लिए बेदह फायदेमंद साबित होते हैं. हल्दी में मिलने वाला कक्यूमिन एक्टिव कंपाउंड होते हैं. यह फेफड़ों के लिए सही होता है. जो लोग हल्दी का सेवन करते हैं. उनके फेफड़े हेल्दी बने रहते हैं.

हर्बल टी

इम्यूनिटी बूस्ट करने से लेकर फेफड़ों तक की पावर को बढ़ाने के लिए हर्बल टी पीना नियमित रूप से शुरू कर दें. इसमें अदरक, हल्दी, नींबू, शहद और दालचीनी मिक्स कर लें. हर्बल चाय पीने से फेफड़ों में जमा गंदगी और समस्याएं खत्म होती है. यह फेफड़ों को डिटॉक्स करते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement