Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IT Sector के कर्मचारियों में तेजी से बढ़ रहा है Diabetes-Cholesterol का खतरा, स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

HCL हेल्थकेयर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, IT के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों में कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और मोटापे की समस्या बढ़ रही है. ऐसे में IT कंपनी में काम करने वाले लोगों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना जरूरी है...

Latest News
article-main

IT Sector के कर्मचारियों में इन बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल की खराब जीवनशैली, फिजिकल एक्टिविटी की कमी और खानपान में गड़बड़ी के कारण लोगों में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या आम होती जा रही है. यह एक ऐसी गंभीर समस्या है, जिसके कारण हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. कोलस्ट्रॉल को लेकर HCL हेल्थकेयर की एक हालिया स्टडी के मुताबिक, सूचना प्रौद्योगिकी (IT) के क्षेत्र में काम करने वाले  (IT Sector) करीब 40 से कम उम्र के 61% आईटी पेशेवरों में हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) की समस्या देखने को मिली है. बता दें कि इस अध्ययन का उद्देश्य भारत के कॉर्पोरेट स्पेक्ट्रम में निवारक देखभाल की बढ़ती आवश्यकता को हाइलाइट करना था... 

क्या है इसके पीछे का कारण? 

इस स्टडी के मुताबिक, IT क्षेत्र के कर्मचारियों में इसके बढ़ते मामलों का सबसे बड़ा कारण लंबे समय तक बैठे रहना, अस्वस्थ खान-पान की आदतों और व्यायाम की कमी हो सकती भी हो सकती है. ऐसे में इसपर खास ध्यान देने की जरूरत है. क्योंकि हाई कोलेस्ट्रॉल हार्ट डिजीज जैसी गंभीर बीमारियों का एक प्रमुख जोखिम है.


यह भी पढे़ं: कमजोर हो गई है आंखों को रोशनी, लग गया है चश्मा? रोज करें ये आसान एक्सरसाइज


इन बीमारियों का भी बढ़ रहा है खतरा

रिपोर्ट के मुताबिक, कोलेस्ट्रॉल के अलावा IT कंपनी में काम करने वाले लोगों में मोटापा करीब 22%, प्री-डायबिटीज 17%, हाइपोथायरायडिज्म और एनीमिया 11% और डायबिटीज के 7% के भी मामले मिले हैं. ऐसे में लोगों को इन बीमारियों के प्रति सचेत रहने की जरूरत है.


यह भी पढे़ं: ADHD क्या होता है? कहीं आपका बच्चा तो नहीं इस बीमारी का शिकार, जानें लक्षण और बचाव के उपाय


जानें कैसे कम होगा ये खतरा

इस अध्ययन के निष्कर्ष में कहा गया है कि आईटी में काम करने वाले लोगों को अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता है और इसके लिए जरूरी है कि आप नियमित व्यायाम करें, साथ ही संतुलित आहार और पर्याप्त नींद लें. इसके अलावा काम के दौरान नियमित रूप से उठने-बैठने और थोड़े-थोड़े अंतराल पर चलने-फिरने की आदत डालें. ऐसा करने से इन बीमारियों का जोखिम कम होगा.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement