Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dengue Fact Check: डेंगू का मच्छर क्या केवल दिन में ही काटता है? पढ़ लें ये रिपोर्ट दूर हो जाएगा सारा भ्रम

Dengue Myths: डेंगू के मच्छर सिर्फ दिन में काटते हैं और वो ज्यादा उंचाई तक नहीं उड़ पाते, क्या आपको भी यही पता है? तो चलिए जानें ये सच है या झूठ.

Latest News
article-main

Dengue Fact Check: डेंगू का मच्छर क्या केवल दिन में ही काटता है?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डेंगू और मच्छरों का कहर अब भी कम नहीं हो रहा है. सुबह से लेकर रात तक मच्छरों का आतंक छाया हुआ है लेकिन कई बार लोग ये सोचकर शाम को मच्छरों के काटने से ज्यादा परेशान नहीं होते क्योंकि उन्हें ये पता है कि डेंगू का मच्छर दिन में ही काटता है लेकिन क्या ये पूरी तरह से सच है?

अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं कि डेंगू का मच्छर बहुत उंचाई तक नहीं उड़ता और दिन डलने के बाद ये नहीं काटते तो आपके लिए ये खबर बहुत काम की है और संभवत आपकी पूरी सोच को ये बदल देगी. 

Recover Platelets in Dengue: पपीता-गिलोय ही नहीं, ये पत्ते भी डेंगू में तेजी से बढ़ाएंगे प्लेटलेट्स, कमज़ोरी होगी दूर

जानिए डेंगू के मच्छर कब काट सकता है?- When Does Dengue Mosquito Bite?
डेंगू का मच्छर साफ पानी में भी पनपता है इसलिए ये जहां पानी जमा होगा वहां पैदा होगा. वहीं डेंगू का मच्छर दिन में काटता है ये बात सच है लेकिन पूरा नहीं. असल में डेंगू के मच्छर दिन में सुबह के वक्त सबसे ज्यादा काटता है लेकिन ऐसा नहीं है कि इसके काटने की संभावना शाम या रात में नहीं. अंधेरा होने के बाद भी डेंगू के मच्छर काट सकते हैं. हालांकि ये रात में उसी जगह होते हैं जहां लाइट होती है. इसलिए रात में लाइट में मच्छरों के काटने से भी डेंगू का डर कायम रहता है. डेंगू फैलाने वाले एडीजी मच्छर ज्यादातर सुबह और शाम के समय लोगों को काटते हैं. 

Dengue Treatment at Home : डेंगू में ये 3 छोटी भूल ही बनती है जानलेवा, घर पर ही इन आसान तरीकों से करें इलाज

डेंगू के मच्छर उंचाई तक नहीं उड़ सकते हैं? Dengue mosquitoes can't fly high?
ये सच है कि डेंगू के मच्छर 3 फुट से ज्यादा ऊंचा नहीं उड़ सकते हैं. इस कारण केवल लोअर लिंब्स पर ही इसका डंक चलता है लेकिन ऐसा नहीं है कि आप उंचाई पर रहते हैं तो आप इसके चपेट में नहीं आ सकते हैं. अगर आपके आसपास कोई डेंगू का मरीज बिना नेट के रह रहा हो तो आपको दूसरे मच्छरों से डेंगू होने का खतरा बरकरार रहेगा. 

डेंगू से कैसे बचें?- How To Prevent Dengue in Hindi
डेंगू बुखार से बचने के लिए सबसे पहले आपको मच्छरों से बचना होगा. शाम और सुबह के समय बाहर निकलते समय आपको पूरी बांह का कपड़ा पहनना चाहिए. इसके अलावा अगर आपको डेंगू के लक्षण दिखते हैं, तो ओवर द काउंटर दवाओं का सेवन करने की जगह डॉक्टर से सलाह लेकर जांच करानी चाहिए और उचित इलाज लेना चाहिए. 

Low Bp in Dengue: डेंगू में ब्लड प्रेशर लो होना बढ़ाता है इंटरनल ब्लीडिंग का खतरा, ऐसे करें तुरंत बीपी कंट्रोल

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement