Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Low Bp in Dengue: डेंगू में ब्लड प्रेशर लो होना बढ़ाता है इंटरनल ब्लीडिंग का खतरा, ऐसे करें तुरंत बीपी कंट्रोल

Internal Bleeding in Dengue Causes: डेंगू में लो ब्लड प्रेशर से प्लेटलेट्स तेजी से कम होता है इसलिए बीपी को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है.

Latest News
article-main

डेंगू में ब्लड प्रेशर लो होना बढ़ाता है इंटरनल ब्लीडिंग, ऐसे करें तुरंत बीपी कंट्रोल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः नवंबर आने के बाद भी डेंगू का कहर कम नहीं हो रहा है. डेंगू में प्लेटलेट्स कम होने से इंटरनल ब्लीडिंग शुरू हो जाती है और इससे मरीज की जान तक जा सकती है इसलिए केवल खानपान और आराम से ही प्लेटलेट्स गिरना नहीं रुकेगा, बल्कि ब्लड प्रेशर को गिरने से भी बचाना होगा. 

बता दें कि लो बीपी की समस्या डेंगू में होती है और इससे प्लेटलेट्स बहुत तेजी से गिरने लगता है. इसलिए सही खानपान और आराम के साथ बीपी को कंट्रोल में रखना जरूरी होगा. लो बीपी को कंट्रोल करने के लिए चलिए जानें क्या कर सकते हैं. 

Recover Platelets in Dengue: पपीता-गिलोय ही नहीं, ये पत्ते भी डेंगू में तेजी से बढ़ाएंगे प्लेटलेट्स, कमज़ोरी होगी दूर

शरीर में पानी की कमी न होने दें
अगर बीपी आपका डाउन है तो शरीर में पानी की कमी और घातक हो सकती है. डेंगू में भी पानी की कमी प्लेटलेट्स के गिरने का कारण बनती है. क्योंकि जब भी शरीर में पानी की कमी होगी बीपी लो होने लगेगा. लो बीपी से प्लेटलेट्स और तेजी से गिरता है. 

ओआरए का घोल पीना करें शुरू
लो बीपी की समस्या होते ही ओआरएस का घोल पीना शुरू कर दें और डेंगू में इसे पीना बहुत फायदेमंद होगा. बीपी लो होने पर आप विटामिन सी युक्त फलों का रस पीएं और नारियल पानी खूब लें. ये तुरंत बीपी को नार्मल कर देंगे. 

Dengue Fever Alert: ये लक्षण दिखते ही कराएं डेंगू का टेस्ट, पहचान लें सबसे पहले नजर आने वाले ये संकेत

अंडा खाएं 
बीपी लो होने पर अंडा जरूर खाएं इससे भी आपका ब्लड प्रेशर नार्मल होगा और अंदर से आपको मजबूती भी मिलेगी. 

छोटे-छोटे टुकड़ों में करें भोजन 
अगर आप खाना नहीं खा रहे या बहुत लंबे अंतराल पर खाना खा रहे हैं तो आपका बीपी लो होना तय है. डेंगू और लो बीपी में हमेशा छोटे-छोटे मील लें और दिन में कई बार खाएं, इससे दोनों ही बीमारियां कंट्रोल होंगी.

नमक चीनी दोनों ज्यादा न लें
बीपी कम होने पर न तो नमक ज्यादा लें न चीनीं. ओरएस के घोल ही बीपी को साममन्य करने के लिए काफी होगा. खाने-पीने में चीनी और नकम कम ही रखें. 

Dengue Diet: डेंगू में अगर खा लीं ये 5 चीजें, न गिरेगा प्लेटलेट्स, न जाना पड़ेगा हॉस्पिटल

छाछ पीएं
लो बीपी होने पर आपको छाछ पीना शुरू कर देना चाहिए. आप चाहें तो इसमें कुछ अदरक के टुकड़े और तुलसी की पत्तियां मिलाकर काला नमक डाल कर पीएं. इससे बीपी तुरंत डाउन होगी और डेंगू में प्लेटलेट्स कम होने या अंदरुनी ब्लीडिंग से बचाव होगा. 

बीपी नापते रहें, कितना कम होगा खतरनाक

किसी भी व्यक्ति के रक्त चाप की सामान्य मात्रा 120/80 होना चाहिए. जब किसी भी इंसान का ब्लड प्रेशर 90/60 से नीचे जाने लगे तो सतर्क हो जाएं. 

डेंगू में ब्लड प्रेशर और प्लेटलेट्स को गिरने से कैसे बचाएं, जानिए डॉक्टर से सब कुछ  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement