Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dengue: डेंगू में ब्लड प्रेशर और प्लेटलेट्स को गिरने से कैसे बचाएं, जानिए डॉक्टर से सब कुछ

डेंगू पीड़ित एक ही सवाल होता है कि क्या खांए कि प्लेटेलट्स गिरने न पाएं और उसकी संख्या भी बढ़े. इस बारे में डॉ. नवमीत पूरी जानकारी दे रहे हैं.

Dengue: डेंगू में ब्लड प्रेशर और प्लेटलेट्स को गिरने से कैसे बचाएं, जानिए डॉक्टर से सब कुछ

डेंगू में ब्लड प्रेशर और प्लेटलेट्स को गिरने से कैसे बचाएं, जानिए डॉक्टर से सब कुछ
 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः जनरल फिजिशियन फिजिशियन डाक्टर नवमीत डेंगू (Dengue) से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं. वह बताते हैं कि डेंगू में सबसे ज्यादा खतरा प्लेटलेट्स के कम होने (Low Platelets Risk) और लो बीपी (Low BP) का ही होता है. ऐसे में डॉक्टर से हर मरीज एक ही सवाल करता है कि कि प्लेटलेट्स को बढ़ाने (How to increase Platelets) के लिए क्या कीवी (Kiwi) खा सकते हैं या बकरी का दूध (Goat Milk) पी सकते हैं. कुछ नारियल पानी (Coconut Water) तो पपीते के पत्ते (Papaya leaves) या हर्बल टेबलेट्स से प्लेटलेट्स बढ़ने की जानकारी मांगते हैं. निश्चित तौर पर आपके मन में भी सवाल हो सकते हैं. तो चलिए डेंगू से जुड़ी ये जानकारी जरूर जान लें. 

डेंगू वायरल इंफेक्शन है, अपने समय पर ही खत्म होगा
सबसे पहले समझने वाली बात ये है कि डेंगू एक वायरल इन्फेक्शन है जो अपना समय पूरा करके खत्म होता है. डेंगू 4 से 7 दिन तक का होता है. अभी तक कोई भी ऐसी दवा नहीं है जो डेंगू को ठीक कर सके. डेंगू का इलाज करते वक्त केवल उसके लक्षणों का इलाज किया जाता है. जैसे बुखार आने पर बुखार की दवा, उल्टी में उल्टी का इलाज आदि. ताकि जब तक डेंगू का संक्रमण खत्म न हो तब तक शरीर की स्थिति को गंभीर होने से रोका जा सके क्योंकि एक बार स्थिति गंभीर हो गई तो उसे सम्भालना अत्यंत मुश्किल हो जाता है. यानी कोई दवा या खानपान डेंगू के लिए नहीं, बल्कि उसके लक्षणों से निजात के लिए होता है. 

जानें कब खुद ब खुद बढ़ने लगता है प्लेटलेट्स
डेंगू में प्लेटलेट्स की कमी डेंगू वायरस के संक्रमण की वजह से होती है और जब ये  4 से 7 दिन में संक्रमण खत्म होता है, तो प्लेटलेट्स खुद ब खुद तेजी से बढ़ने लगे जाते हैं. बता दें कि प्लेटलेट्स बढ़ानें की कोई भी दवा नहीं होती है. कोई शोध या स्टडी इसकी पुष्टि नहीं करती कि कोई खाद्य पदार्थ या दवा डेंगू की वजह से होने वाली प्लेटलेट्स की कमी को पूरा कर सकता है. ऐसे में डॉक्टर भी किसी को भी डेंगू जनित प्लेटलेट्स की कमी को दूर करने के लिए कोई खास खाद्य पदार्थ या दवा लेने की सलाह नहीं देता. 
ब्लड प्रेशर कम होना बनता है समस्या
डेंगू में सबसे बड़ी समस्या ब्लड प्रेशर कम होने की होती है जो प्लेटलेट्स के कम होने के साथ गंभीर रूप धारण कर सकती है. इसके लिए जरूरी है कि शरीर को ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेट रखा जाए और पानी की कमी को पूरा करने के लिए लिक्विड डाइट ली जाए. पानी, लस्सी, जूस, दूध, नारियल पानी आदि मरीज को खूब लेना चाहिए औश्र आराम करना चाहिए. 

महंगे नारियल पानी या बकरी के दूध के जगह ओआरएस का घोल लें
डेंगू जब भी पीक पर होता है नारियल पानी से लेकर कीवी जैसे फल या बकरी के दूध के रेड बहुत महंगे हो जाते हैं ऐसें में इन्हें लेने की जगह ओआरएस के घोल पीएं. ये बेहद सस्ते और हर सरकारी स्वास्थ्य केंद्र पर उपलब्ध होते हैं. मेडिकल स्टोर से भी ये काफी सस्ते मिल जाते हैं और एक लीटर पानी में एक पैकेट घोल कर पीया जा सकता है. अगर खूब तरल पदार्थ ग्रहण करने के बावजूद भी बीपी नहीं बढ़ रहा तो नस के द्वारा तरल चढ़ाए जाते हैं.

खिचड़ी और दलिया खाएं
खाने में घर का बना हल्का खाना जैसे खिचड़ी, दलिया, दही या लस्सी आदि मरीज को लेना चाहिए. 

कब होना चाहिए अस्पताल में भर्ती
अगर प्लेटलेट्स एक लाख से कम हैं तो बीपी कम होने से ब्लीडिंग होने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में मरीज को अस्पताल में भर्ती हो जाना बेहतर होता है. इसके अलावा उल्टियां या फिर चक्कर आने की अथवा पेट में दर्द होने की स्थिति में में खून आने पर तुरन्त अस्पताल में भर्ती हो जाना चाहिए. हालांकि अस्पताल में भी खाना पीना वही रहेगा जिसकी सलाह घर पर दी जाती है. बाकी मरीज की स्थिति पर निर्भर करेगा कि डॉक्टर क्या सलाह देता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर


 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement