Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dengue Diet: डेंगू में अगर खा लीं ये 5 चीजें, न गिरेगा प्लेटलेट्स, न जाना पड़ेगा हॉस्पिटल

डेंगू में अगर खानपान सही हो तो न प्लेटलेट्स कम होंगी न ही हॉस्पिटल जाने की जरूरत होगी. डेंगू में अगर 5 चीजें आप खा लें तो इस बीमारी को मात दे सकते हैं

Latest News
article-main

 

 

डेंगू में अगर खा ली यें 5 चीजें, न गिरेगा प्लेटलेट्स न जाना पड़ेगा हॉस्पिटल

 

 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डॉक्टर भी कहते हैं कि डेंगू में (Dengue) मरीज को आराम और खानपान ( Rest and Diet) पर सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए क्योंकि इस बीमारी का इलाज यही दो चीजें हैं. शरीर में पानी की कमी (Dehydration) न होने दें और ऐसी डाइट लें जिसमें इलोक्ट्रोलाइट्स (Electrolytes) और विटामिन्स (Vitamins) ज्यादा हों तो डेंगू को हराना आसान होता है.

डेंगू में प्लेटलेट्स कम होना (Decrease in Platelets in Dengue) ही जानलेवा होता है और अगर आप चाहें तो इसे अपनी डाइट से ही बढ़ा सकते हैं और इसके लिए आसानी से मिलने वाले कुछ फल, सब्जी और बकरी का दूध काम आएग. कुछ आयुर्वेदिक गुणों से भरी पत्तियां भी डेंगू का इलाज कर सकती हैं. तो चलिए आपको आज डेंगू बीमारी से जुड़ी हर समस्या का जवाब दें जिससे आप इस बीमारी को आसानी से मात दे सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः खून की बॉटल चढ़ाने जैसा काम करती हैं ये 6 चीजें, हीमोग्लोबिन कम होते ही कर दें खाना शुरू 

इस खबर में आपको प्लेटलेट्स बढ़ाने से लेकर क्या खाएं, क्या नहीं, डेंगू कब तक रहता है, डेंगू में कितना प्लेटलेट्स होना चाहिए, कब इस बीमारी को खतरे की घंटी  समझें आदि. 

डेंगू में क्या-क्या खाना चाहिए
पानी की कमी पूरी करने के लिए आप ताजा फलों का जूस, सब्जियों का सूप, नारियल का पानी, अनार का जूस और अनानास का जूस पीते रहें, डेंगू में होने वाली कमजोरी को दूर करने के लिए रीहाइड्रेशन बहुत मदद करता है. . हरी पत्तेदार सब्जियां खूब खाएं. डेंगू बुखार में आपको हरी पत्तेदार सब्जियां ज्यादा खानी चाहिए. तो चलिए जानें किन 7 चीजों को डेंगू में जरूर खाना ही चाहिए.

कीवी
फ्लू और कई तरह के इंफेक्शन के होने का खतरा हमेशा बना रहता है. यह फल विटामिन सी के डेली डोज को पूरा करता है. डेंगू में विटामिन सी रिच वाली चीजें जरूर खाएं. विटामिन सी एंटीबॉडी के प्रोडक्शन और एक्टिविटी के साथ ही प्लेटलेट्स को बढ़ाने में भी मददगार होता है. हेल्दी इम्यून सिस्टम के लिए बेहतर एंटीबॉडी फंक्शन के लिए इसे जरूर खाना चाहिए. असल में विटामिन सी सेरोटोनिन के निर्माण के लिए भी ज़रूरी होता है.  कीवी डेंगू के दौरान आसानी से पचाया जा सकता है.  इसमें एंटीऑक्सीडेंट, इलेक्ट्रोलाइट को बैलेंस करने वाला पोटैशियम भी होता है.

यह भी पढ़ेंः Signs of Low Platelets: ये 6 लक्षण बताते हैं खून में तेजी से कम हो रहा प्लेटलेट्स

नारियल और नींबू पानी डेंगू
नारियल पानी की कमी से होने वाले इलेक्ट्रोलाइट की कमी को दूर करने के साथ ही प्लेटलेट्स बढ़ाता है. वहीं, नारियल पानी औश्र नींबू पानी प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में भी मददगार होते हैं.  नींबू में मौजूद विटामिन सी शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाकर रोगों से लड़ता है. डेंगू में नींबू ही नहीं, संतरा, स्ट्रॉबेरी, रसभरी, टमाटर या करौंदा और आंवले आदि का सेवन बढ़ा देना चाहिए.

पपीता और पपीते के पत्ते 
डेंगू में पका ही नहीं कच्चे पपीते की सब्जी और इसकी पत्तियों का रस रामबाण साबित होता है.
कैरिका पपीते के पत्ते का अर्क अब व्यापक रूप से कई देशों में डेंगू बुखार के इलाज के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है.

बकरी का दूध 
ब्लड में प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में बकरी का दूध काफी सहायता करता है.  रोज़ाना एक गिलास बकरी के दूध पीने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी और बीमारी से लड़ने की ताकत भी. बकरी के दूध में मौजूद सेलेनियम रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है.

यह भी पढ़ेंः ये 7 आयुर्वेदिक बूटियां हर घर में होनी चाहिए, एक नहीं सौ बीमारियों की हैं ये दवा

व्हीट ग्रास जूस
गेहूं की घास से बने इस जूस डेंगू में जरूर पीएं. ये आपके प्लेटलेट्स को गिरने नहीं देगा और अगर प्लेटलेट्स कम हो गई है तो बहुत तेजी से आपके ब्लड में प्लेटलेट्स बढ़ जाएंगी. आप चाहें तो गिलोय की पत्तियों का रस भी पी सकते हैं. ये भी डेंगू का रामबाण इलाज है.

डेंगू में प्लेटलेट्स कितना होना चाहिए

एक व्यक्ति में कितना होना चाहिए प्लेटलेट्स? (Normal platelet count in hindi) विशेषज्ञों के अनुसार, एक सामान्य व्यक्ति के प्रति माइक्रोलीटर रक्त में 150,000 और 250,000 के बीच प्लेटलेट काउंट होता है. 

यह भी पढ़ेंः Dengue Prevention Tips: ये 5 पत्ते डेंगूू से बचाएंगे, बस जानिए इन्‍हें लेने का तरीका

प्लेटलेट कम होने से क्या परेशानी होती है?
अगर प्लेटलेट की संख्या में कमी हो जाए, तो ब्लड के थक्के नहीं बनते हैं. जो कि एक गंभीर स्थिति हो सकती है. एक स्वस्थ व्यक्ति में सामान्य प्लेटलेट काउंट 150 हजार से 450 हजार प्रति माइक्रोलीटर होता है. जब यह काउंट 150 हजार प्रति माइक्रोलीटर से नीचे चला जाता है तो इसे लो प्लेटलेट माना जाता है.

डेंगू में प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए क्या खाएं?
प्लेटलेट्स को आप मूंगफली, राजमा, संतरे के रस जैसी चीजों के सेवन से बढ़ा सकते हैं. अध्ययन में पाया गया कि डेंगू मरीजों के लिए पपीते के पत्ते का रस बहुत कारगर हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः Blood Platelets: खून में प्लेटलेट्स की कमी होते ही खाएं ये 5 चीजें, इम्यून सिस्टम भी होगा मजबूत

क्या डेंगू में चावल खा सकते हैं?
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि डेंगू फीवर में आपको हल्का भोजन करना चाहिए. उनके मुताबिक, डेंगू वाले मरीजों को चावल का सेवन नहीं करना चाहिए.

डेंगू का असर कितने दिन तक रहता है?
डेंगू के लक्षण आमतौर पर 2-7 दिनों तक रहते हैं. अधिकतर लोग 1 सप्ताह के अंदर ठीक हो जाते हैं. हालांकि, गंभीर स्थितियों में मरीज को ठीक होने में अधिक समय लग सकता है.

डेंगू के मरीज को क्या नहीं खाना चाहिए?
चाय, कॉफी, सोडा या सॉफ्ट ड्रिंक्स जैसे चीजों के सेवन से बचना चाहिए. इससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है, जो डेंगू के बुखार में नुकसानदायक हो सकती हैं. डेंगू के समय चटपटे, मसालेदार भोजन से भी दूरी बनाना चाहिए. डेंगू में तली-भुनी चीजों से परहेज करना चाहिए.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement