Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Stomach Disease Symptoms: ये 5 लक्षण पेट से जुड़ी खतरनाक बीमारियों की ओर करते हैं इशारा, आम समझ न करें इग्नोर

Stomach Disease Symptoms: अगर पेट से जुड़ी किसी भी समस्या से परेशान रहते हैं और आपको शरीर में ये लक्षण नजर आए तो तुरंत इसका इलाज करवाएं. आइए जानते हैं इन लक्षणों के बारे में...

article-main

ये 5 लक्षण पेट से जुड़ी खतरनाक बीमारियों की ओर करते हैं इशारा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आजकल खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान की वजह से पेट से जुड़ी बीमारियों का होना आम है, ऐसे में आमतौर पर लोग पेट दर्द, ऐंठन, सूजन, बार-बार पेशाब (Stomach Disease) लगना और डायरिया जैसे लक्षणों पर ध्यान नहीं देते हैं. लेकिन कई बार छोटी लगने वाली ये परेशानियां किसी बड़ी और गंभीर बीमारी का लक्षण भी हो सकती हैं. इसलिए इन लक्षणों को भूलकर भी नजरअंदाज. इससे समस्या आगे चलकर और भी गंभीर हो सकती है. अगर पेट से जुड़ी किसी भी समस्या से परेशान रहते हैं और आपको शरीर में ये लक्षण नजर आए तो तुरंत (Gastrointestinal Disorders) इसका इलाज करवाएं. आज हम आपको कुक्ष ऐसे ही लक्षणों के बारे में बताने वाले हैं, जो किसी गंभीर समस्या की ओर इशारा करते हैं...   

पेट में ऐंठन की समस्या

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार खाना खाने के तुरंत बाद पेट में ऐंठन होना क्रोहन रोग (Crohn's Disease) का एक आम लक्षण है और ये पाचन तंत्र में जलन की वजह से होता है. इस बीमारी के सक्रिय होने पर पेट में ऐंठन बढ़ जाती है और इसकी वजह से आपको दस्त, जोड़ों का दर्द और वजन कम होने जैसी दिक्कत भी हो सकती है.

दिवाली पर मिलने वाली ये मिठाइयां सेहत के लिए हैं जहर, दिमाग-हड्डियों के लिए हैं खतरनाक

शौच में खून आने की समस्या

इसके अलावा अगर आपके शौच में खून आता है तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर से इसके बारे में बताएं. बता दें कि बवासीर होने पर भी शौच से खून आ सकता है और इसके अलावा ये कोलन कैंसर, कोलोन पॉलीप्स, कोलाइटिस और डायवर्टीकुलोसिस के भी संकेत हो सकते हैं.

लगातार दस्त आने की समस्या

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक अगर आपको दस्त आ रहे हैं और ये कई दिनों के बाद भी नहीं बंद हो रहे हैं तो इसकी वजह पेट में इंफेक्शन हो सकता है और इसकी वजह से आपको इरिटेबल बॉएल सिंड्रोम (IBS) भी हो सकता है. इसके अलावा ये इंफेक्शन, थायराइड डिसऑर्डर या किसी फूड एलर्जी की वजह से भी हो सकता है.

पेट में सूजन की समस्या 

बता दें कि कुछ खाने या पीने के बाद अगर आपके पेट में सूजन हो जाती है तो इसे नजरअंदाज बिल्कुल न करें. क्योंकि जब पेट के अंदर की कोशिकाओं के बढ़ जाने, इंफेक्शन या हर्निया जैसी स्थितियों में भोजन और तरल पदार्थ आपकी आंतों के माध्यम से शरीर में नहीं पहुंचते हैं तो इसकी वजह से पेट में सूजन, और गैस पास करने में परेशानी हो सकती है. ऐसे में अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण है तो डॉक्टर से संपर्क करें.

दिवाली पर नहीं होगी सांस की दिक्कत, लंग्स भी करेंगे बेहतर काम, जान लें ये 9 जरूरी टिप्स

खून की उल्टी होना

इसके अलावा अगर आपकी उल्टी में खून आता है तो सावधान हो जाएं. क्योंकि इसका मतलब हो सकता है कि आपको अल्सर हो. इस बीमारी में पेट या ऊपरी आंत में एक घाव हो जाता है, जिस वजह से उल्टी में खून आता है. इसके अलावा इस स्थिति में आपको सीने में जलन, या दर्द महसूस हो सकता है. हालांकि कई बार ये लक्षण दवा लेने के बाद ठीक हो जाते हैं, ऐसे में आपको डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement