Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diwali Health Tips: दिवाली पर मिलने वाली ये मिठाइयां सेहत के लिए हैं जहर, दिमाग-हड्डियों के लिए हैं खतरनाक

Diwali Health Tips: दिवाली पर मिलने वाली नकली कैमिकल युक्त मिठाइयां सेहत के लिए गंभीर खतरा पैदा कर सकती हैं. इसकी वजह से मुंह के कैंसर से किडनी की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है,

article-main

Diwali Health Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः देश भर में आज दीपावली (Deepawali 2023) का त्यौहार मनाया जा रहा है. दिवाली पर लोग तरह तरह की मिठाइयां एक दूसरे को खिलाते हैं और गिफ्ट देते हैं. ऐसे में मिठाइयों का डिमांड बढ़ने पर बाजार में नकली मिठाइयां खेप आना शुरू हो जाता है. बाजार में मिलने (Diwali Health Tips) वाली ये नकली कैमिकल युक्त मिठाइयां सेहत के लिए जहर हैं, इनके सेवन से आप गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. इसलिए (Adulterated Sweets) कोई भी मिठाई खरीदने से पहले उन्हें चेक कर लेना बहुत ही जरूरी है. क्योंकि यू सेहत के लिए गंभीर खतरा पैदा कर सकती हैं. इसकी वजह से मुंह के कैंसर से किडनी की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए आज दिवाली पर मिठाइयों को लेकर खास सावधानी बरतनी जरूरी है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

नकली मिठाइयां

नकली मिठाइयां बनाने के लिए लोग कई ऐसे दूसरी चीजों का इस्तेमाल करते हैं जिससे सेहत पर बहुत ही ज्यादा बुरा असर पड़ता है. इसके लिए वे खोए और दूध की जगह फर्टिलाइजर, आलू, आयोडीन, डिटर्जेंट, सिंथेटिक दूध, व्हाइटनर, चॉक, यूरिया और तरह तरह के केमिकल के साथ मिठाइयां बनाते हैं और इन मिठाई को सजाने के लिए चांदी के वर्क की जगह एल्यूमिनियम के वर्क को भी इस्तेमाल करते हैं, जो गंभीर बीमारी का कारण बनता है. इसलिए दिवाली के दिन लोगों को मिठाइयां खरीदते समय सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है.

दिवाली पर नहीं होगी सांस की दिक्कत, लंग्स भी करेंगे बेहतर काम, जान लें ये 9 जरूरी टिप्स

हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक इस तरह की नकली मिठाइयों के यूज से लोगों को ब्रेन कैंसर, मुंह का कैंसर, ल्यूकेमिया, किडनी के रोग,सांस संबंधी बीमारियां और कई तरह की एलर्जी भी हो सकती है. इतना ही नहीं जालसाज मिठाइयों के मिलावट के समय वे कभी-कभी स्टार्च और अनसैचुरेटेड फैट जैसी चीजें भी मिला देते है जो सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक साबित होती हैं और शरीर में जाकर जहर बन जाती हैं. इसलिए मिठाइयां खरीदते वक्त मिठाइयां मिलावटी न हो इसपर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है.

Air Pollution से हो सकता है कोरोना? जानिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या कहा

बता दें मिलावटी मिठाइयों में मिले स्टार्च और अनसैचुरेटेड फैट शरीर का कोलेस्ट्रोल लेवल एकदम से बढ़ा देते हैं, जिसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा मिठाई के ऊपर लगा एल्यूमिनियम वर्क पेट में जाकर दिमाग और हड्डियों को काफी नुकसान पहुंचाता है और इसके सेवन से बच्चों की किडनी पर बुरा असर पड़ने की बात कही जाती है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement