Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi News: छठ पूजा के लिए दिल्ली में एक्स्ट्रा कंट्रोल रूम और हेल्पलाइन नंबर जारी, चप्पे चप्पे पर रहेगी निगरानी

Chhath Puja 2023 Delhi Police: दिल्ली में बड़ी संख्या में लोग छठ पूजा करते हैं और इसके लिए घाटों की तैयारी की जा रही है. पुलिस प्रशासन ने भी कमर कस ली है और कंट्रोल रूम बनाए गए हैं. साथ ही, हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. 

article-main

Delhi Chhath Puja 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिवाली के बाद अब देश के ज्यादातर हिस्सों में छठ पूजा की तैयारी शुरू हो जाती है. अतिरिक्त ट्रेनें चलाई जा रही हैं ताकि लोग अपने घर जा सकें. इसके अलावा, दिल्ली से लेकर मुंबई और लखनऊ समेत अलग-अलग हिस्सों में छठ पूजा के लिए घाट तैयार किए जा रहे हैं. दिल्ली में बड़ी संख्या में लोग छठ करते हैं और इसके लिए घाटों की साफ-सफाई की जा रही है और उन्हें सजाया जा रहा है. दूसरी ओर दिल्ली पुलिस और प्रशासन ने भी बिना किसी बाधा के व्रतियों के लिए महापर्व संपन्न कराने का जिम्मा उठा लिया है. दिल्ली में अलग से कंट्रोल रूम बनाए गए हैं और हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. घाटों पर व्यवस्था के लिए पुलिसकर्मियों को भी नियुक्त किया जाएगा. 

वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि छठ पूजा देखते हुए अलग-अलग रेलवे स्टेशनों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए इंतजाम किया जा रहा है. लोगों, वरिष्ठ जनों  को प्लेटफॉर्म तक पहुंचने के लिए अतिरिक्त कर्मियों की तैनाती की गई है. आम लोगों की मदद के लिए महिलाओं समेत अतिरिक्त रेलवे सुरक्षा बल कर्मियों, राजकीय रेलवे पुलिस के जवानों, स्काउट्स एवं गाइड्स मौजूद रहेंगे. इसके अलावा, यमुना घाटों पर अतिरिक्त बलों को तैनात किया गया है. किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए मेडिकल टीम तैनात है. 

यह भी पढ़ें: छठ स्पेशल ट्रेनों का जायजा लेने पहुंचे रेल मंत्री, यात्रियों से लिया फीडबैक   

महिला पुलिसकर्मियों को अतिरिक्त संख्या में किया गया तैनात 
ज्यादातर छठ व्रतियां महिलाएं होती हैं और इसलिए उनकी सुविधा और सुरक्षा को देखते हुए बड़ी संख्या में महिला पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. उत्तर पूर्व दिल्ली के पुलिस उपायुक्त जॉय तिर्की ने बताया, 'महिलाओं की सुरक्षा के लिए बड़ी संख्या में महिला पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा.' इसके अलावा, घाटों पर गोताखोरों को भी तैनात किया गया है. यमुना नदी के किनारे में बाड़े लगाए गए हैं और खतरे वाले स्थानों को भी चिह्नित किया गया है. 

दिल्ली में इन जगहों पर बनाए गए हैं घाट
दिल्ली में कई जगहों पर छठ घाट बनाए गए हैं, जिनमें आईटीओ पुल, कल्याणवास, कोंडली नहर, मयूर विहार फेज-तीन, वजीराबाद घाट, अशोक नगर-हिंडन कट नहर, भलस्वा झील, मॉडल टाउन, जहांगीरपुरी झील, सूर्या घाट, कुदेसिया घाट, सोनिया विहार, गीता कॉलोनी, कालिंदी कुंज, मंगोलपुरी, नगरवन पार्क और सागरपुर शामिल हैं. इसके अलावा कई सामाजिक संस्थाओं की ओर से भी घाटों पर लोगों की मदद के लिए कैंप लगाए जा रहे है.

यह भी पढ़ें: बिहार में छठ पूजा की छुट्टियों पर बवाल, जानिए क्यों भड़क गए हैं सीएम नीतीश कुमार पर टीचर्स

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement