Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi की सभी लोकसभा सीटों पर Mayawati ने उतारे Candidate, जानें BSP के इस फैसले के पीछे का सियासी समीकरण

दिल्ली (Delhi) की सभी 7 लोकसभा सीटों पर वोटिंग (Voting) एक ही फेज में एक ही दिन होगी. यहां छठे फेज में 25 मई को वोट डाले जाएंगे. 

Latest News
article-main

Mayawati Field Candidates on 7 Lok Sabha Seats of Delhi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) को लेकर सियासी पार्टियां रोज नई रणनीति बनाती नजर आ रही है. इसके तहत अहम फैसले लेती नजर आ रही हैं. इसी कड़ी में बसपा (BSP) ने दिल्ली (Delhi) की सातों सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है. यूं तो आम आदमी पार्टी के साथ कांग्रेस के गठबंधन के बाद से दिल्ली में मुकाबला काफी हद तक दो ध्रुवीय हो चुका है. बीजेपी की तरफ से भी पूरी जोरो आजमाइश हो रही है. रैलियां और रोड शोज किए जा रहे हैं. माना जा रहा है कि बीएसपी के मैदान में आने से दिल्ली के सियासी समीकरण कुछ हद तक बदल भी सकते हैं. बीएसपी लंबे समय से दिल्ली की राजनीति में सक्रिय रही है. सवाल ये है कि बीएसपी के आने से किसका खेल बिगड़ेगा? आइए पहले दिल्ली के सियासी समीकरण को जानते हैं. 


यह भी पढ़ें: अमित शाह फर्जी वीडियो मामले में एक्शन, झारखंड कांग्रेस का X अकाउंट बंद  


दिल्ली का सियासी समीकरण और बसपा
दिल्ली के डेमोग्राफी की बात करें तो यहा 20%  मतदाता एससी तबके से आते हैं. दूसरी अहम बात ये है कि दिल्ली की एक बड़ी आबादी मूल रूप से यूपी के रहने वाले लोगों की है. ये अब दिल्ली के मतदाता हैं. बीएसपी का मुख्य फोकस भी यही दो तरह के मतदाता हैं. पार्टी दिल्ली में अपनी पुरानी साख फिर से स्थापित करने में जुटी हुई है. दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर वोटिंग एक ही फेज में एक ही दिन होगी. यहां छठे फेज में 25 मई को मत डाले जाएंगे. 

किस सीट से कौन हैं प्रत्याशी?
बसपा ने चांदनी चौक की सीट से अब्दुल कलाम को टिकट दिया है. साउथ दिल्ली की सीट से अब्दुल बासित मैदान में हैं. पूर्वी दिल्ली की सीट से राजन पाल के टिकट दी गई है. ये पिछड़े वर्ग से आते हैं. उत्तर पूर्वी दिल्ली की सीट से अशोक कुमार मैदान में हैं. इनका ताल्लुक एससी तबके से है. नई दिल्ली की सीट से सत्यप्रकाश गौतम उम्मीदवार हैं. उत्तर पश्चिमी दिल्ली की सीट से विजय बौद्ध मैदान में हैं. पश्चिमी दिल्ली की सीट से विशाखा आनंद को प्रत्याशी बनाया गया है. 


यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने किए रामलला के दर्शन, आरती में हुईं शामिल


BSP के दिल्ली प्रदेश के अध्यक्ष ने इस संदर्भ में क्या कहा?
BSP के दिल्ली प्रदेश के अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह ने देश की राजधानी में पार्टी की रणनीति को लेकर अपनी बात रखी है. उन्होंने कहा है कि 'कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियों ने हमें एक-दूसरे के विरुद्ध इस्तेमाल किया है, और हमें एक-दूसरे की 'बी' टीम करार दिया है. अब आप और कांग्रेस ने आपस में गठबंधन कर ही लिया है जो जाहिर है कि स्थिति स्पष्ट हो गई है कि कौन किसके साथ है. हम इस चुनाव में अपने बलबूते पर उतर रहे हैं.' आगे उन्होंने बताया कि 'हम लोगों ने दिल्ली की सात सीटों में दो सीटों पर मुस्लिम प्रत्याशी को मैदान में उतारा है. वहीं दूसरी पार्टियों ने एक भी मुस्लिम प्रत्याशी को टिकट नहीं दिया है.'

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement