Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight Loss Oils: वजन कम करने के लिए कुकिंग ऑयल में करें बदलाव, इन 4 तेलों में बनाएं खाना नहीं बढ़ेगी चर्बी

Weight Loss Oils: बढ़ता मोटापा हाई बीपी, हार्ट समस्याओं का कारण बन सकता है. इनसे बचने के लिए खाने में के लिए इन तेलों का इस्तेमाल करना चाहिए.

Latest News
article-main

Weight Loss Oils

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आजकल लोगों की लाइफस्टाइल में आए बदलाव के कारण उन्हें मोटापे (Obesity) का शिकार होना पड़ता है. ऑफिस लाइफ में कुर्सी पर बैठे काम करने से शरीर बहुत कम एक्टिव रहता है. यह वजन बढ़ने (Weight Loss) का कारण बन सकता है. खराब खान-पान और कई बार आनुवांशिकी कारणों से भी वजन बढ़ता है. वजह कोई भी मोटापे के कारण व्यक्ति को बहुत सी समस्याएं होती हैं. बढ़ता मोटापा हाई बीपी, हार्ट समस्याओं का कारण बन सकता है. खाने का ऑयल भी तेजी से वजन बढ़ाता है. तला-भुना खाना वजन बढ़ा सकता है. हालांकि इससे परहेज करना बहुत ही मुश्किल होता है. तो आज हम आपको ऐसे तेलों के बारे में बताने वाले हैं जिनमें तले (Weight Loss Oils) खाने से वजन नहीं बढ़ता है.

खाना बनाने के लिए इन तेलों का करें इस्तेमाल (Weight Loss Oils)
तिल का तेल

तिल का तेल सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. यह तेल फैट बर्न करने में मददगार साबित होता है. अगर बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आप तिल के तेल में खाना बनाएं. तिल के तेल में ट्रिप्टोफैन और पॉलीफेनोल्स नामक अमीनो एसिड मौजूद होते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं. यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है. बैड कोलेस्ट्रॉल के लिए भी तिल का तेल अच्छा होता है.

सरसों का तेल
खाने के लिए अधिकतर लोग सरसों के तेल का ही इस्तेमाल करते हैं. सरसों के तेल में अधिक मात्रा में सैचुरेटेड फैट होता है. यह ऑयल सेहत के लिए अच्छा होता है. हेल्दी हार्ट और फैट को कम करने के लिए सरसों के तेल में खाना बनाना चाहिए.

आंत और पेट की सारी गंदगी बाहर निकाल देंगी ये जड़ी-बूटियां, कब्ज से मिलेगा निजात

जैतून का तेल
ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल भी खाना बनाने के लिए अच्छा होता है. यह खाना तलने के लिए बेस्ट है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो इस तेल को डाइट में शामिल करें. इसमें विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट, फैटी एसिड समेत कई गुण होते हैं.

नारियल का तेल
नारियल का तेल सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. कुकिंग ऑयल के तौर पर भी नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जाता है. आप वजन कम करना चाहते हैं तो नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह पेट की चर्बी को कम करने में मदद करेगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement