Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fat Loss Remedy: थायराइड से बढ़ा वेट इन 5 टिप्स से होगा कम, मेटाबॉलिक रेट हाई होते ही कम होने लगेगी शरीर की चर्बी

हाइपोथायरायडिज्म के कारण आपका वेट बढ़ता है और इसे कम करना बेहद मुश्किल होता है लेकिन कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स वेट लॉस करा सकते हैं.

article-main
थायराइड विकारों के साथ वजन कम करने के 5 टिप्स
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अगर आप हाइपोथायरायडिज्म से जूझ रहे हैं तो तय है कि आपका वेट ज्यादा होगा और इसे कम करने में आम वेट लॉस प्रोग्राम काम नहीं करेंगे. नतीजा आप वेट कम करने के दौरान हतोत्साहित होते होंगे. लेकिन इसके लिए आपको निराश होने की जरूरत नहीं, बस थायराइड विकारों में आपको अपने वजन को कम करने के लिए कुछ खास टिप्स एंड ट्रिक्स को फॉलो करना होगा. 

सही उपचार और जीवनशैली में बदलाव से आप आसानी से अपना वेट कम कर सकते हैं. थायराइड की चुनौतियों से निपटने के साथ-साथ वेट कम करने के लिए चलिए आपको 5 वेट लॉस स्ट्रेटजीक जेम्स के बारे में बताएं जो आसानी से आपको अपने गोल तक पहुंचा देंगे.

थायराइड में कैसे कम करे अपना वजन- How to reduce your weight in thyroid

पर्सनालाइज्ड मील प्लान : अपने लिए आप एक आहार विशेषज्ञ के साथ मिलकर पर्सनालाइज्ड मील प्लान बनाएं और उसी के आधार पर अपनी डाइट लें. क्योंकि थायरॉयड विकार की स्थिति, आपके मेटाबॉलिक रेट और न्यूट्रीशन की जरूरत के आधार पर आपके लिए जो डाइट प्लान तैयार होगा वो आपके वेट लॉस को सपोर्ट करेगा. वरना आप हार्ड कार्डियो के बाद भी वेट कम नहीं कर पाएंगे.

संतुलित मैक्रोन्यूट्रिएंट सेवन: थायराइड फ़ंक्शन में सुधार, एनर्जी लेवल हाई रखने और मेटाबॉलिक रेट सही करने के लिए पर्याप्त प्रोटीन, स्वस्थ वसा और जटिल कार्बोहाइड्रेट के सेवन पर ध्यान देना होगा. किसी एक का बैलेंस सही नहीं हुआ तो वेट कम करना मुश्किल होगा.

फिजिकल एक्टिविटी : आपकी थायरॉयड स्थिति को देखते हुए आपके पर्सनालाइज्ड डाइट प्लान की तरह ही पर्सनालाइज्ड एक्सरसाइज प्लान भी डिजाइन करना होगा. क्योंकि आम वेट लॉस वाले एक्सरसाइज से ज्यादा आपके लिए एरोबिक और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग का कॉम्बो बनाया जाएगा ताकि आप आसानी से वेट कम कर सकें.

तनाव कम करने की तकनीक: कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए ध्यान, गहरा सांस लेना या योग को रूटीन में शामिल करना होगा. ये तनाव कम करने के तरीका है जो आपके थायरॉइड फ़ंक्शन और वजन प्रबंधन में हेल्प करेगा.

प्रगति पर नज़र रखना और देखभाल को समायोजित करना: प्रगति का आकलन करने के लिए नियमित रूप से वजन, ऊर्जा स्तर और थायरॉइड फ़ंक्शन परीक्षण परिणामों की निगरानी करना जरूरी होगा.

इसलिए जरूरी है कि आप थायराइड के साथ वजन को कम करने के लिए किसी एक्सपर्ट की मदद लें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement